class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीर सीमा पर कम तनाव स्थिरता के लिए जरुरी: अमेरिका

कश्मीर सीमा पर कम तनाव स्थिरता के लिए जरुरी: अमेरिका

जम्मू और कश्मीर में सैन्य बलों की संख्या में कमी करने के भारत के फैसले का स्वागत करते हुए एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने कहा है कि कश्मीर सीमा पर तनाव कम करना क्षेत्र में लंबी स्थिरता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ एडारिल माइक मुलेन ने कहा कि मेरा मानना है कि भारत-पाक सीमा पर तनाव कम करना उस क्षेत्र में लंबी स्थिरता के लिए बेहद जरूरी है। भारत के जम्मू और कश्मीर में सेना कम करने के निर्णय और इसके परिणाम के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुलेन ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इन कदमों को मैं बहुत सकारात्मक तौर पर लेता हूं। यह बहुत सकारात्मक कदम है।

मुलेन ने कहा कि मेरा मानना है कि दोनों देशों में तथा क्षेत्र में नेतृत्व़-राजनीतिक नेतृत्व, राजनयिक और सैन्य नेतृत्व को लगातार प्रोत्साहित किए जाने की जरूरत है। पिछले एक साल में पाकिस्तान की कई बार यात्रा कर चुके और पाकिस्तानी सेना के शीर्ष नेतृत्व के साथ लगातार संपर्क में रहे अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने कहा कि कश्मीर विवाद का समाधान क्षेत्र में स्थिरता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि कश्मीर में पूर्व में सीमा मुद्दे का समाधान काफी महत्वपूर्ण है। यह भारत और पाकिस्तान की प्रमुख चिंता है। मुलेन ने कहा कि लेकिन यह क्षेत्र की स्थिरता के संदर्भ में बहुत से अन्य के लिए भी चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि इन बढ़ती चिंताओं, पूर्व और पश्चिमी क्षेत्र की चिंताओं के समाधान के लिए मैं पाकिस्तानी सरकार और पाकिस्तानी सेना से मिल चुका हूं। यह उल्लेख करते हुए कि इस बात को माने जाने की जरूरत है कि यह एक क्षेत्रीय चुनौती है, मुलेन ने कहा कि राष्ट्रपति की सामरिक नीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पाकिस्तान के साथ सहयोग मजबूत करने और उन सीमाई क्षेत्रों के भीतर तथा उनके परे सहयोग का स्तर सुधारना है।

मुलेन ने कहा कि मेरा मानना है कि हम यह कर सकते हैं कि हम इस काम में पाकिस्तान की निश्चित तौर पर मदद कर सकते हैं कि वह सुरक्षित पनाहगाहों पर खुद वार करे और मैं यहां यह भी कहना चाहूंगा कि पाक सेना उन क्षेत्रों में अच्छी सफलता अर्जित कर रही है।

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह बिल्कुल स्पष्ट है कि जनरल कयानी बिल्कुल ठीक काम कर रहे हैं और मैं उनके नेतृत्व की तारीफ करता हूं। वह खतरे को भलीभांति समझते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कश्मीर सीमा पर कम तनाव स्थिरता के लिए जरुरी: अमेरिका