फोटो गैलरी

Hindi Newsविकसित देशों को चीन की लताड़

विकसित देशों को चीन की लताड़

चीन ने वर्ष 2020 तक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने के लिए अमेरिका, यूरोपीय संघ और जापान के लक्ष्यों की कड़ी आलोचना की है। डेनमार्क के कोपेनहेगन में चल रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु पिरवर्तन...

विकसित देशों को चीन की लताड़
एजेंसीWed, 09 Dec 2009 10:56 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने वर्ष 2020 तक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने के लिए अमेरिका, यूरोपीय संघ और जापान के लक्ष्यों की कड़ी आलोचना की है।

डेनमार्क के कोपेनहेगन में चल रहे संयुक्त राष्ट्र जलवायु पिरवर्तन शिखर सम्मेलन में चीनी शिष्टमंडल के प्रमुख सूवी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के जलवायु वैज्ञानिक समूह ने ग्लोबल वार्मिंग का असर कम करने के लिए 1990 के उत्सर्जन स्तर में औसतन 25 से 40 प्रितशत कमी लाने का लक्ष्य जरूरी बताया है जबकि अमेरिका उस स्तर से केवल तीन प्रतिशत कमी का लक्ष्य तय कर रहा है जिसे उल्लेखनीय नहीं माना जा सकता।


सूवी ने कहा कि गैस उत्सर्जन में यूरोपीय संघ का प्रस्तावित 20 प्रतिशत कटौती लक्ष्य पर्याप्त नहीं है और जापान 25 प्रितशत कटौती के अपने लक्ष्य के एवज में असंभव सी शर्तें रख रहा है। इससे पहले सम्मेलन के दूसरे दिन विकासशील देशों ने विकिसत देशों, खासकर अमेरिका से मांग की कि तापमान बढ़ाने वाली ग्रीनहाउस गैसों के उर्त्सजन में भारी कटौती की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें