अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उधड़ने लगीं फर्जीवाड़े की परतें

भिलंगना में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में हुए फर्जीबाड़े की परतें उधड़ने लगी हैं। मामले के प्रकाश में आने के बाद अफसर व कर्मचारी जहां अपनी गर्दन बचाने में जुट गए हैं वहीं जांच की रफ्तार बेहद धीमी है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा अकेले भिलंगना ब्लॉक को जांच के लिए भेजे गये 57 आवेदनों में से 19 की ही जांच हो पायी है जिसमें से 10 आवेदन पूरी तरह से फर्जी पाये गये।

इन आवेदनों में फर्जी हस्ताक्षर और मोहरें लगायी गयी हैं। अन्य आवेदनों की जांच अभी नही हो पायी है। खंड विकास अधिकारी पवन कुमार ने कहा कि इन फर्जी आवेदनों में मोहर तथा हस्ताक्षर भी फर्जी हैं। कार्रवाई हेतु सूचना वह उच्च अधिकारियों को भेज रहे हैं।

भिलंगना ब्लाक में हिन्दुस्तान का यह खुलासा चर्चा का विषय बना हुआ है। अखबार से मामले का खुलासा होने के बाद भिलंगना के बीडीओ ने नैलचामी व हिन्दाव के ग्राम विकास अधिकारियों को तलब किया। ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा जांच के लिए आए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के आवेदन पत्रों में खंड विकास अधिकारी की मोहर व हस्ताक्षर का प्रयोग फर्जी रूप से किये जाने पर वे भौंचक्के रह गये।

खंड विकास अधिकारी ने दलील दी कि जो फार्म जांच के लिए आये हैं वे सीधे समाज कल्याण विभाग नरेन्द्र नगर में जमा किये गये थे। उन्होंने कहा कि नैलचामी के ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा रिपोर्ट आने पर फर्जी गिरोह के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जायेगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में फर्जी रूप से किये गये आवेदनों की संख्या बढ़ती जा रही है। हिन्दाव पट्टी के ग्राम पंचायत बडियार में रेखा पुत्री स्व. भौपालू के नाम पर आवेदन किया गया है। भौपालू की मौत मृत्यु प्रामण पत्र में 2008 दिखाई गयी है जबकि भौपालू की मौत 2001 में हो गयी थी।

इस पट्टी के पंगरियाणा ग्राम पंचायत में सविता पत्नी पूर्ण सिंह के नाम पर भी आवेदन किया गया है। इस आवेदन में सभी प्रमाण पत्र फर्जी हैं। गोनगढ़ पट्टी के लोदस गांव की दसमी देवी पत्नी सूजु तथा दसी देवी पत्नी चन्द्रमोहन के आवेदन के सभी प्रामण पत्र भी फर्जी पाये गये हैं। लेकिन अभी तक इस फर्जी गिरोह के खिलाफ  कड़ी कार्यवाही नहीं हो पायी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उधड़ने लगीं फर्जीवाड़े की परतें