अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काम में दम

सुबह उठते ही आपका मन इस ख्याल से खराब हो जाता है कि ऑफिस जाकर फिर से वहीं बोझिल और उबाऊ सा काम करना पड़ेगा। क्या आपको बॉस के व्यवहार, काम की एकसरता और कम वेतनमान सोचकर चिड़चिड़ाहट सी होती है।

सकारात्मक करें : लक्ष्य पाने के लिए दिन में एक बात का निर्धारण करें। आप दिन भर के लक्ष्यों की सूची बना लें। भले ही आप रोज अपना लक्ष्य न पा पाएं लेकिन कम से कम रोजाना कुछ नया जरूर सीखने की कोशिश करें। रोजाना कुछ नया सीखने से आपको कुछ नया और बेहतर का अहसास होगा।

बेहतर प्रदर्शन : अपनी मौजूदा मानसिक स्थिति के बावजूद आप काम करने की जिजीविषा में कमी न लाएं। खुद की परफॉर्मेस के मुताबिक लक्ष्य बनाएं।

दोस्त बनाएं : यह बेहद आवश्यक है कि आप अपना एक दोस्त बनाए जिससे आप अपनी समस्याओं के बारे में जिक्र कर सकें। आपको जो चीजें परेशान करती है उसके बारे में उससे बातचीत कर सही हल ढूंढने की कोशिश करें।

संवाद कायम रखें : अकसर काम की आपाधापी और कुछ छोटी-मोटी बातों की वजह से आपके सहयोगियों से रिश्ते खराब हो जाते हैं।

सोच : हमेशा अपनी सोच में सकारात्मकता रखें। दिमाग को केंद्रित करने के लिए योग और मेडिटेशन करें।

खुद को प्रोत्साहित करें : खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि खुद को प्रोत्साहित करते रहे। इसके लिए आप किसी किताब का अध्ययन कर सकते हैं या फिर शॉपिंग के लिए जा सकते हैं। इससे आपका विश्वास बढ़ेगा।

नए स्किल पैदा करें : अपने अंदर नई स्किल पैदा करें। अगर आप नौकरी से पूरी तरह नाखुश हो चुके है तो आप नई स्किल नहीं सीख सकते। खाली समय का उपयोग अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काम में दम