अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पटना में विस्फोटकों की दूसरी खेप बरामद

ऐसा लगता है मानो बिहार-झारखंड के नक्सलियों ने किसी बड़ी जंग की तैयारी कर रखी थी। पटना में शनिवार को भारी मात्रा में विस्फोटकों की बरामदगी के मामले की छानबीन में लगी पटना पुलिस को रविवार को एक और कामयाबी हाथ लगी।

पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अगमकुआं थाना क्षेत्र के भूतनाथ रोड में श्यामली विला नामक मकान से लगातार दूसरे दिन विस्फोटकों की एक बड़ी खेप बरामद की। बरामद विस्फोटक लगभग पांच क्विंटल हैं। इसके अलावा कमरे से बंदूक की 7 हजार 221 गोलियां और चौदह कार्बाइन के पार्टस भी मिले हैं। हालांकि इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

बताया जाता है कि जिस बंद कमरे से पुलिस ने विस्फोटकों की खेप बरामद की उसे जहानाबाद के किसी सुबोध सिंह नामक व्यक्ति ने किराए में ले रखा था। पुलिस को आशंका है कि सुबोध ने छद्म नाम और पते से यह मकान किराए में लिया होगा। पुलिस ने मकान मालिक के बेटे सहित दो लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

एसएसपी विनीत विनायक ने बताया कि शनिवार को बरामद विस्फोटकों के बारे में हो रही जांच के क्रम में यह पता चला कि जिस पिकअप वैन से विस्फोटक बरामद हुए वह भूतनाथ रोड के एक मकान से निकला था। उसके बाद पुलिस ने उस मकान की घेराबंदी कर छापेमारी कि तो एक फ्लैट में ताला बंद पाया गया। पुलिस जब ताला तोड़कर मकान के पिछले हिस्से में गई तो वहां विस्फोटकों की भारी खेप देखकर भौचक रह गई।

बरामद विस्फोटकों में नाइट्रो बेलजीन आइथोलीन- एक कार्टन, इफाइल राइवेजीन- 26 पाकेट, पोटाशियम क्लोरेट- 20 बोतलें, नाइट्रो मिथाइल- 16 बोतलें, बिना लेबल लगी 77 बोतलें अन्य केमिकल और सामग्री, सकरोज- 70 बोतलें, सिलकाजेल- 22 बोतलें, फेरिक ऑक्साइड- 2 बोतलें, इथनॉल- 29 बोतलें, जेल- 2 टीन, सलफ्यूरिक एसिड- 7 बोतलें, विस्फोटक पावडर- 18 बैग, डेटोनेटर- 50 व चौदह कार्बाइन बनाने के पार्टस शामिल हैं।

इसके अलावा कमरे से भारी मात्रा में नक्सली साहित्य और बारुदी सुरंग बनाने से संबंधित दजर्नों सीडी भी बरामद की गईं। पुलिस ने घर के बाहर खड़ी लावारिस हालत में झारखंड के नंबर की लाल रंग की एक टवेरा भी बरामद की है। यह गाड़ी भी सुबोध कुमार या नक्सली संगठन से जुड़े लोगों की ही बताई जाती है।

एसएसपी ने बताया कि शनिवार और रविवार को बरामद विस्फोटक बिहार के विभिन्न जिलों और झारखंड चुनाव के मद्देनजर झारखंड भेजे जाने थे। गौरतलब है कि शनिवार की रात भी कंकड़बाग इलाके से पुलिस ने टाटा पीकअप वैन पर लदे 300 किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट सहित भारी मात्र में विस्फोटक बरामद किए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पटना में विस्फोटकों की दूसरी खेप बरामद