अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेस्ट रैंकिंग में सहवाग की लंबी छलांग

टेस्ट रैंकिंग में सहवाग की लंबी छलांग

विस्फोटक ओपनर वीरेन्द्र सहवाग श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में तीसरे और आखिरी टेस्ट में 293 रन की लाजवाब पारी खेलने और मैन ऑफ द सीरीज बनने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 14 स्थान की लंबी छलांग के साथ दुनिया के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शामिल हो गए।

सहवाग आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गत सप्ताह के 19 वें स्थान से संयुक्त पांचवें स्थान पर पहुंचे हैं। उन्होंने अपने प्रदर्शन से 91 वें अंकों की लंबी छलांग लगाते हुए यह मुकाम हासिल कर लिया है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इस समय उनके 804 अंक हैं। वैसे उनकी सर्वश्रेष्ठ करिअर रेटिंग 854 अंकों की नवंबर 2004 में रही थी।

टेस्ट रैंकिंग में भारत के गौतम गंभीर नंबर एक पोजीशन पर बरकरार हैं हालांकि उनके अंकों में मामूली गिरावट
आई है जबकि तेज गेंदबाज जहीर खान मुंबई टेस्ट में दूसरी पारी में पांच विकेट लेने के अपने मैच विजयी प्रदर्शन की बदौलत टाप टेन गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। टाप टेन गेंदबाजों में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह हैं जो एक स्थान खिसककर पांचवें से छठे स्थान पर पहुंचे हैं।

टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दस बल्लेबाजों और गेंदबाजों में इस समय दो-दो भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं। टाप 20 बल्लेबाजों में भारत के तीन और खिलाड़ी राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण हैं। सचिन रैंकिंग में दो स्थान फिसलकर 18 वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि द्रविड़ ने अपनी पोजीशन में दो स्थान का सुधार किया है और वह 16 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। लक्ष्मण एक स्थान का सुधार कर 19 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्टों की सीरीज में 122.75 के औसत से 491 रन बनाए थे जिनमें दो शतक शामिल थे। वह मुंबई टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहने के अलावा मैन ऑफ द सीरीज भी बने। उनके इस रिकार्डभेदी प्रदर्शन का ही नतीजा है कि वह अब दुनिया के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं। उनके साथ संयुक्त पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान मोहम्मद यूसुफ हैं।

गंभीर 877 रेंटिंग अंकों के साथ नंबर एक पोजीशन पर बने हुए हैं। हालांकि पिछले सप्ताह उनके 886 रेंटिंग अंक थे। श्रीलंका के महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंचे हैं जबकि कप्तान रिकी पोंटिंग टाप टेन से बाहर होकर 12वें स्थान पर चले गए हैं। पिछले सप्ताह पोंटिंग नौंवे स्थान पर थे।

भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने मुंबई में अपने नाबाद शतक की बदौलत अपनी स्थिति में दो स्थान का सुधार किया है और वह 32 वें से 30 वें स्थान पर पहुंचे हैं जबकि युवराज सिंह 44 वें से खिसककर 46 वें स्थान पर चलेगए हैं।
 
गेंदबाजी में जहीर खान टाप टेन में शामिल हो गए हैं। उनके इस समय 666 रेंटिंग अंक हैं। वह पिछले सप्ताह संयुक्त 11वें स्थान पर थे। भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के रेंटिंग अंक में तो सुधार हुआ है लेकिन वह पांचवें से खिसककर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाज शांतकुमारन श्रीसंत एक स्थान का सुधार कर 30 वें से 29 वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि ईशांत शर्मा 24वें से खिसककर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन नंबर एक, आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन नंबर दो और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन नंबर तीन स्थान पर बने हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जबर्दस्त वापसी करने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने मैच विजयी प्रदर्शन से नौंवे स्थान से अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:टेस्ट रैंकिंग में सहवाग की लंबी छलांग
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST