DA Image
27 मई, 2020|11:49|IST

अगली स्टोरी

हेडली पर शिकंजा कसने की तैयारी

हेडली पर शिकंजा कसने की तैयारी

मुंबई पुलिस पिछले साल यहां हुए आतंकी हमलों में लश्कर ए तैयबा के आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाए गए स्थानों का कथित तौर पर मुआयना करने के लिए आतंकी संदिग्ध डेविड हेडली के खिलाफ अलग से आरोपपत्र दाखिल करेगी।

एफबीआई ने अमेरिका में शिकागो की अदालत में जाकर लश्कर के इशारे पर अमेरिकी नागरिक हेडली द्वारा किए गए मुआयने का ब्योरा दिया, इसके बाद 26/11 के मामले में एक पूरक आरोपपत्र दाखिल करने का फैसला किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय जांचकर्ताओं के पास हेडली द्वारा 26 नवंबर 2008 के मुंबई आतंकी हमलों से पहले दो साल से अधिक समय तक महानगर में कई स्थानों का मुआयना करने के पर्याप्त सबूत हैं। उसके खिलाफ जांच में पाए गए सभी साक्ष्यों को पूरक आरोपपत्र में जोड़ा जाएगा। हालांकि भारतीय जांचकर्ताओं को एफबीआई द्वारा गिरफ्तार और अमेरिकी हिरासत में बंद हेडली से पूछताछ की इजाजत मिलने के बाद ही मुंबई पुलिस की अपराध शाखा अतिरिक्त आरोपपत्र दाखिल करेगी।

हेडली पर आरोप है कि उसने कई बार भारत दौरो में अनेक स्थानों की तस्वीरें लीं और वीडियोफिल्म बनाईं। इनमें 26/11 के हमलों में निशाना बनाए गए स्थान भी हैं।

माना जाता है कि सितंबर 2006 से जुलाई 2008 के बीच भारत के प्रत्येक दौरे के बाद हेडली पाकिस्तान गया, जहां वह साजिशकर्ताओं से मिला और उन्हें तस्वीरें, वीडियो और कई स्थानों का मौखिक ब्योरा दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:हेडली पर शिकंजा कसने की तैयारी