DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुरक्षा नियम नहीं मानते राहुल, कुछ हुआ तो केन्द्र जिम्मेदारी : यूपी

उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी पर सुरक्षा मानकों को तोड़ने का गंभीर आरोप लगाया है। प्रदेश के गृह विभाग के प्रमुख सचिव ने केन्द्रीय गृह मंत्रलय को इस सिलसिले में मंगलवार को लिखे पत्र में कहा है कि श्री गांधी का यही रवैया रहा और कोई हादसा हौ गया तो उसकी जिम्मेदारी राज्य सरकार की नहीं बल्कि केन्द्र की होगी।

सीतापुर में सोमवार को धुंधलके के बावजूद राहुल गांधी का हेलीकाप्टर उतारे जाने का खुद राहुल ने मंगलवार सुबह प्रेस कांफ्रेंस में खंडन किया था। प्रदेश के अपर कैबिनेट सचिव विजय शंकर पाण्डेय ने शाम को प्रेस कांफ्रेंस कर राहुल के तौर-तरीकों पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि उनका उत्तर प्रदेश दौरे का अधिकृत कार्यक्रम छह दिसम्बर को मिला। इतने कम समय में विपरीत हालात में सुरक्षा उपाय करने पड़े। उन्होंने कहा कि श्री गांधी पहले भी ऐसा करते रहे हैं।

श्री पाण्डेय ने कहा कि राहुल गांधी का हेलीकाप्टर सीतापुर में अंधरे में उतारा गया। हेलीपैड में ठीक जिस जगह हेलीकाप्टर को लैण्ड करना चाहिए वहाँ लैण्ंिडग नहीं हुई। वहाँ पेड़ थे जिससे विजीबिलिटी और कम थी। इतना ही नहीं वहाँ उतरने के बाद वे बुलेटप्रूफ गाड़ी की बजाए सामान्य गाड़ी से सड़क मार्ग से हरदोई के लिए रवाना हो गए। जबकि ऐसा उनके तय कार्यक्रम में शामिल ही नहीं था।

अपर कैबिनेट सचिव ने बताया कि प्रदेश के गृह मंत्री ने केन्द्रीय गृह मंत्रलय को इस बाबत पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है कि राहुल गांधी के कार्यक्रम वक्त पर राज्य को भिजवाया जाए। दौरे के बीच में आनन-फानन में बदलाव न किया जाए। मानकों का उल्लंघन कर सड़क मार्ग से यात्रा न करें।

पहले के कुछ वाकयों का हवाला देते हुए पत्र में कहा गया है कि 23 सितम्बर 2009 को वे इकोनॉमी क्लास की उड़ान से अचानक लखनऊ आ गए और बगैर राज्य सरकार की जानकारी के सड़क मार्ग से दौरे पर चले गए। पत्र में कहा गया है कि राहुल के उस रवैए के खिलाफ खुद मुख्यमंत्री मायावती ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय गृह मंत्री को अवगत कराया था और आपत्ति दर्ज की थी।

उससे पहले 24 अक्टूबर 2008 को कानपुर भ्रमण के वक्त भी अल्पसूचना पर उनके कार्यक्रम में बदलाव किया गया था। राज्य सरकार ने तब भी आपत्ति जताई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुरक्षा नियम नहीं मानते राहुल : यूपी सरकार