class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डाक विभाग भी हो गया है हाई टेक

अगर विदेश में रह रहे किसी अपने को कोई पार्सल भेजना होता है तो सबसे बड़ी परेशानी पैकिंग मटेरियल होता है। समझ नहीं आता है कि उस तोहफे को किस चीज में पैक करें। मगर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पोस्टल विभाग ने विदेशों में पार्सल भेजने के लिए फ्लैट रेट बॉक्स बेचने शुरू कर दिए हैं। ये बॉक्स चार साइजों में उपलब्ध हैं।


पोस्टल विभाग की ओर से बेचे जा रहे इस बॉक्स के दाम में सामान को गंतव्य तक पहुंचाने का चार्ज भी है। यानि अगर आप 250 ग्राम तक वजन का सामान अमेरिका भेजना चाहते हैं तो विभाग आपको सिर्फ 5 सौ रूपए में बॉक्स भी देगा और आपका सामान अमेरिका भी पहुंचाएगा। विभाग की ओर से शुरू किए गए इस प्लान के बाद आपको ना सिर्फ सामान पैक करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी बल्कि कुरियर की तुलना में यह आपको सस्ता भी पड़ेगा। पोस्टल से सामान भेजना कुरियर के मुकबले करीब 100 सस्ता है।


विभाग के बिजनेस डेस्क के मुताबिक जिले से रोज 6-7 पार्सल बुक होते हैं। इनमें से ज्यादातर पार्सल यूएसए जाने के लिए बुक होते हैं। उन्होंने बताया कि पहले 250 ग्रम वजन का सामना भेजने के लिए विभाग 478 रुपए लेता था। लेकिन अब विभाग पैकिंग बॉक्स के साथ 500 रुपए ले रहा है। ग्राहकों को यह योजना रास आ रही है क्योंकि इससे उन्हें पैकिंग से मुक्ति मिल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डाक विभाग के बढ़ते कदम