class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक में हेडली और आतंकवादी नेताओं की कड़ी था मेजर

पाक में हेडली और आतंकवादी नेताओं की कड़ी था मेजर

लाहौर स्थित एक सेवानिवृत्त मेजर मुंबई के आतंकवादी हमलों के मामले के संदिग्ध डेविड कोलमैन हेडली और उसके पाकिस्तानी आकाओं के बीच एक अहम कड़ी बनकर उभरा है जिसने भारत में हमलों की साजिश रचने में मदद दी थी।

सेवानिवृत्त मेजर अब्दुर रहमान हाशिम सैयद उर्फ पाशा उर्फ मेजर का नाम शिकागो की अदालत में एफबीआई के दाखिल आरोप पत्र में शामिल है। उस पर पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक हेडली और पाकिस्तान स्थित दो अन्य आतंकवादियों के साथ मिलकर षडयंत्र रचने के आरोप हैं।

एफबीआई ने अपने 42 पृष्ठीय आरोप पत्र में कहा कि अब्दुर रहमान ने हूजी नेता इलियास कश्मीरी और लश्कर ए तैयबा के एक आतंकवादी के बीच समन्वय स्थापित किया था ताकि अमेरिका के बाहर संहार करने से जुड़े आतंकवादी कत्यों को अंजाम दिया जा सके और इस कत्य में मदद के लिये अमेरिका के भीतर तथा बाहर सामग्री मुहैया कराने का षडयंत्र रचा जा सके।

आरोप पत्र के मुताबिक, गत तीन अक्टूबर को गिरफ्तार हेडली पर मुंबई के आतंकवादी हमलों का षडयंत्र रचने और रहमान के साथ संपर्क रखने का आरोप है। रहमान लश्कर ए तैयबा तथा हूजी जैसे आतंकवादी संगठनों और हेडली के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाता था।

रहमान पर डेनमार्क में आतंकवादी हमले की साजिश में संलिप्त होने और निशाना बनाए जाने वाले स्थानों की निगरानी के लिए हेडली के साथ समन्वय स्थापित करने का आरोप है। एफबीआई के दस्तावेजों में ये नाम के व्यक्ति के रूप में उल्लेखित इस मेजर पाशा पर हेडली, लश्कर ए तैयबा के एक अन्य आतंकवादी नेता और हरकत उल जिहाद अल इस्लामी के नेता इलियास कश्मीरी के बीच हमले के षडयंत्र के लिये संपर्क स्थापित करने का भी आरोप है।

एफबीआई के आरोप पत्र के मुताबिक, रहमान और हेडली के बीच संपर्क वर्ष 2008 के अंत में ईमेल या फोन के जरिये स्थापित हुआ। वे मिकी माउस प्रोजेक्ट के बारे में कोड भाषा में बात करते थे। मिकी माउस प्रोजेक्ट डेनमार्क के एक अखबार पर हमला करने के षडयंत्र का हिस्सा था। कोपेनहेगन की यात्रा करने के बाद हेडली पाकिस्तान गया, जहां रहमान उसे पश्चिमोत्तर में संघ प्रशासित कबाइली क्षेत्रों में ले गया ताकि षडयंत्र में कश्मीरियों की मदद मांगी जा सके।

पाकिस्तान से अपनी वापसी के बाद हेडली ने लश्कर ए तैयबा के एक नेता से संपर्क किया जिसने हमले के षडयंत्र में तब्दीली कर उन्हें डेनमार्क के बजाय भारत में अंजाम देने पर ध्यान केंद्रित कर लिया। इस नई साजिश को नई निवेश योजना नाम दिया गया।

एफबीआई ने पाकिस्तान के संघ प्रशासित क्षेत्रों में एक ड्रोन हमले में कश्मीरियों की मौत की खबरों पर हेडली और रहमान के बीच फोन पर हुई बातचीत के अंश भी जारी किए हैं। एफबीआई के मुताबिक, बातचीत में रहमान ने ए (हेडली) को आश्वासन दिया, यह कारोबार है जनाब। इस तरह की चीजें होती रहती हैं।

रहमान को पाकिस्तानी प्रशासन ने इस वर्ष की गर्मियों में गिरफ्तार किया लेकिन बाद में उसे रिहा कर दिया गया। रहमान ने गत 22 अगस्त को फोन पर की बातचीत में कहा, आपने इस कारोबार में निवेश किया। इसके बाद आपको कुछ सब्र रखना चाहिए जो जरूरी है।

आरोप पत्र कहता है कि इस बातचीत के जरिये यह भी स्पष्ट हो जाता है कि संपत्ति, निवेश और अन्य कारोबारी शब्दों का इस्तेमाल हिंसक गतिविधियों को छिपाने के लिए किया गया। एफबीआई के मुताबिक, लश्कर ए तैयबा ने अपना ध्यान डेनमार्क के बजाय भारत में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने पर केंद्रित कर लिया। यह बात हेडली और राणा तथा अब्दुर रहमान और लश्कर के एक सदस्य के बीच ईमेल और फोन पर हुई बातचीत के जरिये जाहिर होती है।

रहमान से मुंबई में ऑपरेशन को अंजाम देने के लिये उपलब्ध रहने की बात कहते हुए हेडली ने कहा था, मुझे विकल्प बी पसंद है। मैं इसे खुद के दम पर कर सकता हूं यानी मैं योग्य हूं। मैंने लेखा विधि सीखी है। मुझे किसी की भी मदद की जरूरत नहीं है।

एफबीआई के अभियोजकों का कहना है कि हेडली ने वर्ष 2005 से 2008 के बीच न सिर्फ मुंबई की कई बार यात्रा कर संभावित निशानों के वीडियो बनाए, तस्वीरें लीं और आतंकवादियों के लिये समुद्री मार्ग तलाशने के लिये नौकायन किया, बल्कि उसने अन्य शहरों का भी दौरा कर संभावित निशानों के वीडियो बनाए।

एफबीआई का आरोप है कि मार्च 2008 में हेडली ने अन्य सह षडयंत्रकर्ताओं से मुलाकात की और मुंबई में समुद्री मार्ग से हमलावरों के दल के पहुंचने के संभावित स्थानों पर चर्चा की। हेडली को निर्देश दिए गए थे कि वह मुंबई बंदरगाह के इर्दगिर्द नौका के जरिये दौरा करे और वीडियो बनाये। हेडली ने अप्रैल 2008 के बाद अपने भारत प्रवास के दौरान ऐसा ही किया। हेडली पर छह अमेरिकियों की हत्या करने का भी आरोप है। इन अमेरिकियों की मुंबई हमलों के दौरान मौत हुई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक में हेडली और आतंकवादी नेताओं की कड़ी था मेजर