class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौ दिसंबर को हेडली पर तय होंगे आरोप

नौ दिसंबर को हेडली पर तय होंगे आरोप

मुंबई में गत वर्ष 26 नवंबर को हुए आतंकवादी हमले का अपराधिक षडयंत्र रचने के आरोप में गिरफ्तार पाकिस्तान मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली के मामले में अभ्यारोपण नौ दिसंबर को होगा।

अमेरिकी एटार्नी कार्यालय के मुताबिक, अमेरिकी जिला न्यायाधीश हेरी डी लैनेन्वेबेर के समक्ष डेविड कोलमैन हेडली के मामले में अभ्यारोपण की तारीख नौ दिसंबर निर्धारित की गई है। हेडली पर 2008 में मुंबई में आतंकवादी हमले की साजिश रचने का आरोप है। यहां की एक अदालत में चल रहे मामले के तहत हेडली पर आरोप है कि उसने नवंबर 2008 के दौरान आतंकवादी हमले के लिए निशाना बनाए जाने वाले स्थानों का दो साल से अधिक समय तक गहन निरीक्षण किया।

गौरतलब है कि इस हमले में छह अमेरिकियों की भी मौत हुई थी, जबकि कई अन्य घायल हुए थे। हेडली के खिलाफ भारत और डेनमार्क में सार्वजनिक स्थानों पर बम विस्फोट और संहार का षडयंत्र रचने के छह मामले दर्ज किए गए हैं। उसके खिलाफ यह आरोप है कि उसने विदेशी आतंकवादियों की साजिश के लिये लश्कर ए तैयबा को सामग्री मुहैया कराई और भारत में अमेरिकी नागरिकों का संहार करने की साजिश में मदद की।

अमेरिकी नागरिक हेडली के वकील जॉन थेइस ने कहा कि वह उनके मुवक्किल पर तय आरोपों पर गौर कर रहे हैं। वह इस संबंध में सबूतों पर भी गौर करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने संकेत दिए हैं कि हेडली जांच में सहयोग कर रहा है।

थेइस ने कहा कि इसमें कोई समस्या नहीं है क्योंकि भारत तथा डेनमार्क में आतंकवादी साजिश की मौजूदा जांच में उनका मुवक्किल सहयोग कर रहा है। एफबीआई के हाथों गत अक्टूबर में गिरफ्तार होने के बाद से हेडली संघीय हिरासत में है। उसे हिरासत में रखे जाने के मामले की सुनवाई पहले चार दिसंबर को होनी थी, जिसे बाद में अनिश्चितकाल के लिये टाल दिया गया। एफबीआई ने हेडली के साथ ही तहव्वुर राणा को भी गिरफ्तार किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नौ दिसंबर को हेडली पर तय होंगे आरोप