class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए वर्ष का तोहफा, 972 शिक्षक बनेंगे प्राचार्य

नए वर्ष में हाईस्कूल के शिक्षकों को प्रोन्नति की प्रक्रिया का तोहफा राज्य सरकार देने वाली है। सरकार ने हाईस्कूलों में कार्यकारी व्यवस्था को समाप्त करके स्थायी व्यवस्था बनाने पर गंभीरता से विचार करना प्रारंभ कर दिया है। सरकार ने साफ कर दिया है कि 1944 शिक्षकों की प्राचार्य के पद पर नियुक्ति होगी।

नियम के अनुसार, आधे पदों को शिक्षकों की प्रोन्नति के द्वारा भरा जाएगा। जबकि, आधे पदों पर नियुक्ति कमीशन के माध्यम से होगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि विभागीय स्तर पर होने वाले प्रमोशन की प्रक्रिया को जनवरी में पूरा कर लिया जाएगा। फरवरी तक नए प्राचार्य अपना कार्य संभाल लेंगे।

मानव संसाधन विकास विभाग ने हाईस्कूल के शिक्षकों को प्रमोशन देने की प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी है। प्रमोशन की प्रक्रिया लंबे समय से लटकी है। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के साथ बैठक में शिक्षा मंत्री हरि नारायण सिंह ने स्पष्ट कर दिया कि जनवरी के अंत तक 972 शिक्षकों की प्रोन्नति प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। सीधी नियुक्ति प्रक्रिया में विलंब होने की संभावना है, क्योंकि बीपीएससी को इसके लिए काफी तैयारी करनी होगी।

मंत्री ने कहा कि प्रमोशन प्रक्रिया को शीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने चिंता जताई कि हाईस्कूलों में पूरी तरह से कार्यकारी व्यवस्था के तहत काम चल रहा है। इसको देखते हुए तत्काल प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रोन्नति में नियम के अनुरूप प्रमंडलीय वरीयता को बरकरार रखा जाएगा। प्रोन्नति प्रक्रिया 12 दिसंबर से शुरू होगी और 25 दिसंबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। अगले वर्ष फरवरी में एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें पूरी प्रक्रिया की समीक्षा होगी। शिक्षक संघ व मंत्री के स्तर पर हुई बैठक में सीधी नियुक्ति व प्रमोशन प्रक्रिया पर लंबी बहस हुई।

बैठक में संघ के अध्यक्ष डॉ. भूपेंद्रनाथ सिंह व महासचिव राणा प्रताप सिंह ने भाग लिया। बैठक में अनुसूचित जाति व जनजाति के शिक्षकों को अनुभव में छूट देने और बीपीएड व डीपीएड आदि को बीएड के समकक्ष घोषित करने के लिए अलग से वार्ता करने का निर्णय लिया गया। साथ ही पुस्तकालयाध्यक्ष के पदों पर नियुक्ति पर विचार किया गया। मंत्री ने इस पर त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए वर्ष का तोहफा, 972 शिक्षक बनेंगे प्राचार्य