class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुबई में मंदी का असर वेस्ट यूपी पर

दुबई में आयी मंदी का असर अब वेस्ट यूपी के हजारों घरों से लेकर पोस्ट ऑफिस और बैंकों के मनी ट्रांसफर सेक्शन तक में दिखने लगा है। मेरठ के मुख्य डाक घर में जहां हर महीने  सात हजार से अधिक मनी ऑर्डर के जरिये चार करोड़ रूपये से अधिक राशि आती थी वहीं इस महीने अब तक पचास लाख तक का आंकड़ा नहीं पहुंच पाया है।

एसबीआई की विभिन्न शाखाओं के मनी ट्रांसफर सेक्शन में कमोवेश यही स्थिति है। ईद के बाद यह वक्त लोगों का दुबई लौटने का होता है जबकि अब अपना बोरिया-बिस्तर बांधे भारी मन से वहां से लोग लौटने लगे हैं।
पोस्ट ऑफिस और बैंकों के आंकड़ों को माने तो वेस्ट यूपी के विभिन्न जिलों के पचास हजार से भी अधिक लोग दुबई में  अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं।

यहां उनके परिवार की गाड़ी चलती रहे इसलिए महीने के पहले सप्ताह उनके मां-बाप और पत्नी की निगाह डाकियों पर टिकी होती है। मगर इस महीने सब कुछ बदल सा गया है। डाकियों को भी सब कुछ अटपटा सा लग रहा है। मुख्य डाक घर के प्रवर डाक अधीक्षक जनार्दन शर्मा ने कहा कि हर माह दुबई से औसतन सात हजार से अधिक लोगों के मनीआर्डर आते हैं। इससे लगभग चार करोड़ की राशि हर महीने आती है।

इस महीने अब तक पचास लाख तक का आंकड़ा नहीं पहुंच सका है। स्थिति बहुत बदली सी लग रही है। यह आंकड़ा केवल मेरठ का है। अधिकारी की मानें तो वेस्ट यूपी के विभिन्न जिलों में पचास हजार से अधिक लोगों के पास दुबई से मनी आर्डर आते हैं।  बैंकों का भी यही हाल है।

एसबीआई की शास्त्री नगर शाखा के प्रबंधक राकेश यादव ने कहा कि महीने में 30 से 35 लोगों के पैसे दुबई से ट्रांसफर होकर आते हैं। इस महीने में अब तक केवल तीन लोंगों के आये है। पैसे मुख्यरूप से महीने की दस तारीख तक आते है। मेरठ में एसबीआई की 26 शाखाओं में से 15 शाखाओं में मनी ट्रांसफर सेल है।

कैंट में तो सबसे अधिक पैसे आते हैं जबकि अन्य सभी शाखाओं में औसतन तीस से चालीस लोगों के पैसे आते हैं। दुबई की मंदी के कारण हजारों घरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। ईद में आने के बाद लौटकर नहीं जाने वाले अब्बास ने बताया कि अब तक उनका भाई और अन्य रिश्तेदार भी लौट रहे हैं।

सभी बाहरी लोगों को वापस किया जा रहा है। जो लोग इंजीनियर या बड़े पद पर है अब तक केवल उन्हीं की नौकरी बची हुई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुबई में मंदी का असर वेस्ट यूपी पर