अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में अब तक 119 चीनी मिलें चालू :गन्ना मंत्री

प्रदेश की 128 चीनी मिलों में से अब तक 119 चीनी मिलों में गन्ने की पेराई चालू हो गई है। शेष नौ मिलों में अगले सप्ताह पेराई शुरू हो जाएगी। यह जानकारी गन्ना और चीनी उद्योग मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने सोमवार को यहाँ विभागीय समीक्षा बैठक में दी।

उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि गन्ना क्रय केंद्रों पर घटतौली पर कड़ा अंकुश रखा जाए और किसानों को किसी भी स्तर पर कोई कठिनाई न महसूस होने दी जाए।

श्री सिद्दीकी ने कहा कि गन्ना क्रय केंद्रों पर सघन जाँच के लिए विभागीय अधिकारियों की टीम के साथ राज्य मुख्यालय से भी टीम भेजकर आकस्मिक छापे डलवाए जाएँगे। तौल में गड़बड़ी होती मिली तो जिला स्तर के अधिकारियों को तत्काल निलंबित कर उनकी भूमिका की जाँच कराई जाएगी।

गन्ना मंत्री ने सहकारी संघ और चीनी निगम की मिलों के प्रबंध निदेशकों को स्पष्ट कर दिया है कि निजी क्षेत्र की चीनी मिलों द्वारा दी जाने वाली गन्ना मूल्य दर पर वे अपनी मिलों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए गन्ना खरीद सकते है।

बैठक में प्रमुख सचिव नेतराम ने कहा कि गन्ना पर्चियों पर राज्य परामर्शित गन्ना मूल्य के साथ ही चीनी मिलों व गन्ना समिति के बीच भराए जाने वाले फार्म-सी को भी पूरा कराने के निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष के बकाए गन्ना मूल्य को लेकर चल रहे सर्वोच्च न्यायालय में प्रभावी पैरवी कर शीघ्र निर्णय कराने का प्रयास किया जा रहा है।

दूसरी ओर विभागीय सूत्रों ने बताया कि प्रदेश की जो 119 मिलें अब तक चालू हो गई हैं, उनमें निजी क्षेत्र की 88, चीनी निगम की 8 और सहकारी संघ की 27 मिलें शामिल हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अब तक 33, मध्य यूपी में 53 और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 33 चीनी मिलें चालू हो चुकी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी में अब तक 119 चीनी मिलें चालू :गन्ना मंत्री