अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तनातनी से प्रभावित हो रहे विकास कार्य

सरकारी विभागों की तनातनी का विकास कार्यो पर बुरा असर पड़ रहा है। असली खींचातानी आवास एवं विकास परिषद और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण में चल रही है। इससे प्रस्तावित लिंक रोड और हिंडन बांध निर्माण प्रभावित हो रहा है। जिसका खामियाजा भविष्य में लोगों को भुगतना पड़ेगा।


विकास कार्यो को लेकर विभागों में सामंजस्य का अभाव होना नई बात नहीं है। इस खींचातानी में योजनाएं बुरी तरह प्रभावित होती है। इस समय जीडीए और आवास विकास परिषद में शीत युद्ध छिड़ा हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग 58 को एनएच-24 को जोड़ने के लिए प्रस्तावित लिंक रोड को लेकर जीडीए और आवास विकास खुलकर आमने-सामने आ गए। आवास विकास ने लिंक रोड के निर्माण के लिए पैसा देने से इनकार कर दिया। यह लिंक रोड परिषद की प्रस्तावित दिल्ली-बुलंदशहर रोड आवासीय योजना से होकर गुजरना है। पैसा नहीं मिलने से खफा जीडीए ने परिषद की योजना में रोड को एलिवेटिड बनाने का प्रस्ताव बना लिया, ताकि इसका लाभ परिषद की योजना को न मिल सकें। इस खींचातानी का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ेगा।

इसके बाद बारी आई दिल्ली-बुलंदशहर रोड आवासीय योजना और प्रताप विहार को हिंडन के पानी से बचाने के लिए बांध निर्माण की। आवास विकास की 703 एकड़ में प्रस्तावित योजना हिंडन नदी के किनारे करीब तीन किलोमीटर तक है। जीडीए की प्रताप विहार योजना में इस डूब क्षेत्र में आती है। लेकिन बांध निर्माण के लिए जीडीए ने आवास विकास परिषद को पैसा देना से इनकार कर दिया है। इससे बांध निर्माण का प्रोजेक्ट लटक गया है। हालांकि परिषद के अधीक्षण अभियंता सीके जैन दूसरे साधनों से बांध निर्माण के लिए धन के इंतजाम की बात कर रहे हैं। लेकिन इस खींचातानी से विकास कार्यो पर बुरा असर पड़ रहा है। इससे पहले मोहन नगर में में रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण के लिए आवास विकास पैसा देने से इनकार कर चुका है। दिलशाद गार्डन से गाजियाबाद नया बस अड्डा मेट्रो प्रोजेक्ट भी विभागों में सामंजस्य ना होने से अटका हुआ है। जीडीए इस प्रोजेक्ट के लिए आवास विकास परिषद और नगर निगम से पैसा मांगा था। लेकिन नगर निगम ने जीडीए को पत्र लिख कर पूछ लिया कि वह इस प्रोजेक्ट से कैसे लाभान्वित होगा। जीडीए अकेले दम पर इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में असमर्थता जता चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तनातनी से प्रभावित हो रहे विकास कार्य