DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2040 तक हर घर में होगा टेलीफोन

2040 तक हर घर में होगा टेलीफोन

केन्द्र सरकार ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2040 तक देश के हर गांव और हर घर में टेलीफोन कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट ने सोमवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने स्वीकार किया कि ग्रामीण हिस्सों में टेलीफोन घनत्व उम्मीदों के अनुरूप नहीं है। उन्होंने आंकड़ों के हवाले से बताया कि शहरी इलाकों में 101.38 फीसदी टेलीफोन घनत्व के मुकाबले ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा मात्र 18.97 फीसदी है। उन्होंने बताया कि देश के हर गांव और हर घर को 2040 तक टेलीफोन कनेक्शन उपलब्ध करा कर इसे सौ फीसदी करने का लक्ष्य रखा गया है।

मंत्री ने बताया कि देश का टेली घनत्व अक्टूबर 2009 की स्थिति के अनुसार 44.87 फीसदी था जबकि 31 दिसंबर, 2008 के आंकड़ों के अनुसार विश्व का टेलीफोनी घनत्व 78.11 फीसदी था।
 पायलट ने बताया कि वर्ष 2010 तक ग्रामीण इलाकों में 50 करोड़ टेलीफोन कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था जिसे पिछले माह ही पूरा कर लिया गया है। उन्होंने इस बात से सहमति जताई कि कुछ राज्यों में ग्रामीण टेलीफोनी घनत्व देश के औसत से भी पीछे है और इसका कारण वहां ढांचागत सुविधाओं का विकास नहीं होना है।

उत्तर प्रदेश में इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं की स्थिति के संबंध में शैलेन्द्र कुमार के सवाल के जवाब में पायलट ने कहा कि प्रदेश में हालात बहुत खराब हैं और बिजली उत्पादन में इजाफा नहीं हुआ है जिसके चलते टेलीफोन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। ग्रामीण इलाकों में जनरेटर आधारित टेलीफोन सेवाओं को सौर ऊर्जा से जोड़े जाने की योजना का भी उन्होंने जिक्र किया।

संचार राज्य मंत्री ने बताया कि अमेरिका और यूरोपीय देशों के साफ्टवेयर क्षेत्र के बड़े आयातक होने के नाते वहां आई आर्थिक मंदी का भारत के दूरसंचार उद्योग पर असर पड़ा है लेकिन इसके बावजूद यह 13 से 14 फीसदी की वृद्धि दर को बनाए रखने में सफल हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2040 तक हर घर में होगा टेलीफोन