class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पंजाब बंद का मिला-जुला असर

पंजाब बंद का मिला-जुला असर

लुधियाना में कथित पुलिस फायरिंग में एक प्रदर्शनकारी की मौत के विरोध में सिख संगठनों द्वारा आहूत एक दिन के पंजाब बंद का सोमवार को मिलाजुला असर रहा।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य के विभिन्न भागों में दुकानें, व्यवसायिक प्रतिष्ठान और शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। उन्होंने बताया कि बंद शांतिपूर्ण है और राज्य में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। उन्होंने यह भी बताया कि रेल और बस सेवा सामान्य रूप से चल रही है। अमृतसर, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, होशियापुर, फगवाड़ा, पटियाला, लुधियाना और जालंधर में दुकान, स्कूल एवं अन्य व्यवसायिक संस्थान बंद होने की सूचना मिली है।

सिख छात्र फेडरेशन समेत विभिन्न सिख संगठनों ने जालंधर, पटियाला, फरीदकोट और भटिंडा में कई स्थानों पर जबरन दुकानें एवं अन्य संस्थान बंद करवाए। पुलिस ने अकाली पार्षद कंवलजीत सिंह गोहना और उनके पांच समर्थकों को कथित तौर पर जबरन दुकानें बंद करवाने के मामले में हिरासत में ले लिया।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जालंधर के मिलाप चौक पर पुलिस और सिखों के बीच उस समय मामूली झड़प हुई जब वे बलपूर्वक दुकानें बंद करवा रहे थे। इसी बीच, किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पंजाब के औद्योगिक शहर लुधियाना में कर्फ्यू जारी है।

गत शुक्रवार से लगातार दो दिनों तक हिंसा का माहौल देखने वाले शहर के लोगों में आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मी लुधियाना में फ्लैग मार्च कर रहे हैं। मोगा शहर में संत समाज और दमदमी टकसाल के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किए। इन कार्यकर्ताओं ने अमृतसर जाने वाले राजमार्ग को भी करीब दो घंटे तक जाम रखा और दिव्य ज्योति जागरण संस्थान के सम्प्रदाय प्रमुख अशुतोष महराज के पुतले जलाए।

इस औद्योगिक शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने में कथित विफलता के कारण इन्होंने लुधियाना उपायुक्त और पुलिस प्रमुख के खिलाफ भी मामला दर्ज करने की मांग की। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बल सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं और महत्वपूर्ण स्थानों पर उनकी तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में पुलिस गश्त तेज कर दी गई है। दमदमी टकसाल और संत समाज समेत कट्टर सिख संगठनों ने लुधियाना में शनिवार को पुलिस फायरिंग में दर्शन सिंह की मौत के विरोध में आज एक दिन के पंजाब बंद का आयोजन किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पंजाब बंद का मिला-जुला असर