भारत और रूस हैं अच्छे मित्रः मेदवेदेव - भारत और रूस हैं अच्छे मित्रः मेदवेदेव DA Image
18 फरवरी, 2020|9:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत और रूस हैं अच्छे मित्रः मेदवेदेव

भारत और रूस हैं अच्छे मित्रः मेदवेदेव

रूसी राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव ने अपने निवास पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और रूस अच्छे मित्र हैं।

मेदवेदेव ने सिंह के साथ अनौपचारिक बातचीत में कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री की रूस यात्रा हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण घटना रही है, इसलिए मैं आधिकारिक स्वरूप से हटकर भी आप से बातचीत करना चाहता हूं। भारत और रूस दोनों एक दूसरे के अच्छे मित्र हैं।

इस अवसर पर डा सिंह ने मेदवेदेव से कहा कि भारत और रूस के बीच अच्छे संबंध हैं और राष्ट्रपति के रूप में आपके कार्यकाल के दौरान हमने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में नई तेजी महसूस की है। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि रूस के साथ भारत का संबंध सबसे महत्वपूर्ण है और ऐसा कोई देश नहीं है जिसके साथ हमारे इतने प्रगाढ़ संबंध हैं।

दोनो नेताओं ने रात्रिभोज के बाद भी अपनी बातचीत जारी रखी। डा सिंह और मेदवेदेव सोमवार को क्रेमलिन में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत करेंगे। रूस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मेदवेदेव और पुतिन के साथ परमाणु ऊर्जा, रक्षा सहयोग, अंतरिक्ष, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

भारत और रूस के बीच असैन्य परमाणु सहयोग को बढाने से संबंधित समझौतों के अलावा कई रक्षा समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए जाने संभावना है। दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा, रक्षा, व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में भी द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:भारत और रूस हैं अच्छे मित्रः मेदवेदेव