DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हेडली-राणा से जुड़े सबूत भारत लाएगी एफबीआई

हेडली-राणा से जुड़े सबूत भारत लाएगी एफबीआई

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) की एक टीम आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के साथ नजदीकी संबंध रखने वाले पाकिस्तानी मूल के डेविड कोलमैन हेडली और तहव्वुर हुसैन राणा के बारे में कुछ अहम सूचनाओं के साथ सोमवार को यहां पहुंचेगी।

दोनों संदिग्ध आतंकवादियों हेडली और राणा को एफबीआई ने गत अक्टूबर में गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ के दौरान पता चला है कि मुंबई आतंकी हमलों की साजिश रचने में उनकी सक्रिय भूमिका रही थी। इसके बारे में भारतीय अधिकारियों को विस्तृत जानकारी देने के लिए एफबीआई की टीम दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रही है।
 
इस यात्रा के दौरान एफबीआई की टीम राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के साथ चर्चा करेगी। ऐसी संभावना है कि एफबीआई टीम हेडली और राणा के भारत में रहने के दौरान संपर्क में आयो लोगों के बारे में कुछ अहम सूचनाएं भारतीय अधिकारियों को देगी। गौरतलब है कि मशहूर फिल्म निर्देशक महेश भट्ट का बेटा राहुल भट्ट भी हेडली के मुंबई प्रवास के दौरान उसके संपर्क में रहा था।
 
हेडली पाकिस्तानी मूल का अमेरिकी नागरिक है जबकि पाकिस्तान में जन्मा राणा कनाडा का नागरिक है। एफबीआई का मानना है कि गिरफ्तारी के पहले यह दोनों पैगंबर मोहम्मद का विवादास्पद कार्टून प्रकाशित करने वाले डेनमार्क के एक अखबार पर हमले की साजिश रच रहे थे। इसके अलावा यह दोनों भारत में नए आतंकी हमलों की साजिश रचने में भी लगे हुए थे। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां गत वर्ष 26 नवंबर को हुए मुंबई आतंकी हमलों में हेडली और राणा की भूमिका की जांच कर रही हैं। इन दोनों ने ही मुंबई हमले के आसपास भारत के कई शहरों की यात्राएं की थीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हेडली-राणा से जुड़े सबूत भारत लाएगी एफबीआई