DA Image
1 जून, 2020|7:23|IST

अगली स्टोरी

इंडिगो मांजा : सस्ते में दे दिया बहुत कुछ

इंडिगो मांजा : सस्ते में दे दिया बहुत कुछ

नैनो के बाद अगर टाटा के किसी प्रोडक्ट ने बाजार में धमाका किया है तो वह मांजा है। लगभग साढ़े 12 सौ सीसी के मल्टीजेट डीजल इंजन से कंपनी ने धमाल कर दिया है। मारुति के डिजायर से इस गाड़ी की सीधी टक्कर है। पर लुक और स्टाइल के मामले में ऐसा लगता है कि यह होंडा की महंगी गाड़ियों को मात देने के लिए कमर कसकर बाजार में आई है। इस गाड़ी का टेस्ट ड्राइव करने के लिए जैसे ही पहली बार मैंने इसे आगे से देखा मुङो लगा कि मैं किसी होंडा की गाड़ी से रूबरू हो रहा हूं। आगे से देखने पर लगता है कि गाड़ी काफी महंगी होगी।
 
इसके अंदर बैठकर स्टीयरिंग संभालते ही यह अंदाजा हो गया कि मांजा भारतीय बाजार में एक बड़ी भूमिका निभाने जा रही है। फिएट की गाड़ियों के इंजिन से लैश इस गाड़ी का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा। दिल्ली के बदरपुर से आकर जब नोएडा के लिए सरिता विहार की सड़क पर आने के लिए उतरा तो वहां फ्लाईओवर के नीचे बड़े-बड़े गड्ढे थे। मेरे सामने हृयूंडई की एसेंट थी। इस गाड़ी को काफी सशक्त और परिचालन के लिहाज से अच्छा माना जाता है। पर गड्ढे में यह फंस गई जबकि 165 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस रखने वाली मांजा आराम से यहां से निकलने में सफल रही।

ग्रेटर नोएडा के एक्सप्रेस हाईवे पर हाई स्पीड में गाड़ी चलाकर एक बात का अंदाजा हो गया कि कम सीसी का इंजिन प्रयोग करके भी वाहन कंपनियां अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। तेज स्पीड में भी मांजा में ऐसा नहीं लगा कि यह मेरे नियंत्रण से बाहर जा रही है।
 
मांजा के डीजल और पेट्रोल के मॉडल के डिस्प्लेसमेंट में लगभग 120 सीसी का अंतर है। पर डीजल का मॉडल अधिक बेहतर लगता है। इंटीरियर की बात की जाए तो गाड़ी के अंदर स्टीयरिंग, सीट और डैशबोर्ड का समन्वय बेहतर लगता है। इसे लाइट कलर देकर कंपनी ने अपने ग्राहकों को लगता है शांति का संदेश दिया है। इसके इंटीरियर का कलर कांबीनेशन देखकर एक अलग से खुशी मिलती है।

गाड़ी के म्युजिक सिस्टम अटैच है इसका कंट्रोल स्टीयरिंग पर दिया गया है। फीएट की अन्य गाड़ियों की तरह से इसके ब्लूटुथ से आप अपना फोन कनेक्ट कर सकते हैं। चैनल बदलने के लिए और वाल्यूम बढ़ाने के लिए भी दूर तक तक सोचने की जरूरत नहीं है बस अपने हाथ के नीचे देखिए सब मिल जाएगा। कुछ लोग इंडिगो को बेहतर मानते हैं इसकी तुलना में पर सच कहूं इंडिगो टैक्सी के तरह ज्यादा सफल है यह गाड़ी हर किसी के लिए आरामदायक है। यह एक सस्ती और लग्जरी कार है। इसके टॉप मॉडल में कंपनी ने एयरबैग भी दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:इंडिगो मांजा : सस्ते में दे दिया बहुत कुछ