class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

संबंधों को मजबूती देने पीएम रुस रवाना

संबंधों को मजबूती देने पीएम रुस रवाना

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रविवार को तीन दिन के रुसी दौरे पर रवाना हुए। इस दौरान दोनों पक्षों के असैनिक परमाणु सहयोग संबंधी ढांचागत समझौते पर हस्ताक्षर करने और रक्षा क्षेत्र से जुड़े तीन समझौते करने की उम्मीद है।

एक बयान में सिंह ने कहा कि वह सोमवार को सालाना सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव के साथ द्विपक्षीय सहयोग की स्थिति की समीक्षा करेंगे, जिसमें रक्षा, असैनिक परमाणु उर्जा, अंतरिक्ष और हाईड्रोकार्बन्स के क्षेत्र शामिल होंगे।

उन्होंने कहा  सालाना सम्मेलन रुस के साथ हमारी रणनीति भागीदारी बढ़ाने से जुड़ी मुख्य व्यवस्था है। यह भागीदारी हमारी दीर्घकालिक मैत्री की ठोस बुनियाद पर आधारित है।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में भारत-रुस बहुपक्षीय सहयोग संयुक्त कोशिशों से ज्यादा गहरा और परिपक्व हुआ है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे भरोसा है कि मेरा दौरा रुस के साथ अपने सहयोग को मजबूत करने और इस तथ्य को पुरजोर तरीके से पेश करने की दिशा में एक और कदम होगा कि भारत-रुस की रणनीतिक भागीदारी बदलते अंतरराष्ट्रीय हालात में शांति और स्थिरता का कारक होगा।

सिंह का साल 2004 से अब तक का यह छठा रुसी दौरा है। उन्होंने कहा कि वह रुसी प्रधानमंत्री ब्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे, जिनके राष्ट्रपतित्व काल में इस सालाना बैठक की शुरुआत की गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:संबंधों को मजबूती देने पीएम रुस रवाना