DA Image
22 फरवरी, 2020|5:41|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आनंद विहार रेल टर्मिनल:‘अब और तब’ की चर्चा गरम

आनंद विहार मेगा रेल टर्मिनल स्टेशन के चालू होने को लेकर अभी भी असमंजस बरकरार है। नई दिल्ली स्टेशन पर लोड को कम करने के लिहाज से पूर्वी छोर पर बन रहे आनंद विहार टर्मिनल से ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए वैसे तो अक्टूबर से ही  चर्चा शुरू हो गई,यहां तक की तारीख भी पांच से पन्द्रह दिंसबर के बीच तय बताया जा रहा है। लेकिन अभी भी असंमंजस की स्थिति है। चर्चा के तहत रेल अफसर भी कयास ही लगा रहे।


रेल अफसरों तक आज भी इस संबंध में कु छ भी सही बताने से इंकार क र रहे हैं। वैसे सूत्र की मानें तो रेल मंत्रलय क ी ओर से दिसंबर के आखिर में चालू कर देशवासियों को नए साल का तोहफा देने की तैयारी है।
आनंद विहार को वैसे तो रेल महकमा मेगा टर्मिनल के रूप में विकसित कर रहा है। अत्याधुनिक तकनीकों के जरिए आनंद विहार टर्मिनल को भव्य बनाने काम तेजी से चल रहा है। फिलहाल तीन प्लेटफार्म बनकर तैयार है जिसे मेन लाइन से लिंकअप कर संचालन व रेल सुरक्षा के लगभग सभी उपाय कर लिए गए हैं। टर्मिनल स्टेशन को चालू करने के लिए पहले छठ पूजा से पहले एक प्लेटफार्म को चालू करने की चर्चा जोरों पर थी,लेकिन मौजूदा समय में वहां तीन प्लेटफार्म भव्य रूप लिए संचालन के लिए तैयार है। यूपी-दिल्ली बॉर्डर से बिल्कुल सटे इस टर्मिनल को चालू करने से गाजियाबाद,नोएडा के अलावा मेरठ,बागपत से पूरब की ओर की ट्रेन पकड़ने वालों को जबरदस्त फायदा होगा। उन्हें समय व धन के अलावा दिल्ली के जाम व झाम दोनों से निजात मिलेगी। लिहाजा,यहां के लोगों को बेसब्री से इंतजार है। टर्मिनल के चालू करने का भले ही कोई समय अभी तय नहीं है लेकिन रेलवे के सूत्रों पर गौर करें तो यहां से किसी नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद संभवत: गरीब रथ व संपर्क क्र ान्ति जैसे वीआईपी रेलागाड़ियों के संचालन की जबरदस्त चर्चा है। अब 25 दिसंबर के आसपास के कयास लगाए जा रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:आनंद विहार रेल टर्मिनल:‘अब और तब’ की चर्चा गरम