अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाबरी विध्वंस की बरसी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बाबरी विध्वंस की बरसी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अयोध्या में विवादित बाबरी ढ़ांचे के विध्वंस की 17वीं बरसी पर उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या, काशी और मथुरा सहित प्रदेश के सभी संवेदनशील जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है।

पुलिस महानिदेशक कर्मवीर सिंह ने प्रदेश के सभी जिला प्रमुखों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि छह दिसम्बर को अयोध्या-फैजाबाद सहित सभी धार्मिक और संवेदनशील जिलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम होने चाहिए। प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) बृजलाल ने बताया कि कल साम्प्रदायिक टकराव और तनाव की स्थिति पैदा न हो इसका ध्यान रखते हुए कड़ी चौकसी के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सभी जिला पुलिस प्रमुखों को इस बात के सख्त निर्देश दिए हैं कि छह दिसम्बर को परस्पर प्रतिद्वन्दी संगठनों द्वारा मनाए जाने वाली शौर्य और कलंक दिवस के कारण साम्प्रदायिक वातावरण खराब न होने पाए।

बाबरी ढांचा विध्वंस के लिए मनाए जाने वाले कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाए जाने की किसी संभावना के बारे में पूछे जाने पर बृजलाल ने कहा कि स्थानीय प्रशासन और पुलिस स्थिति का आंकलन करने के बाद आवश्यकतानुसार उचित कदम उठाएंगे। उन्होंने बताया कि अयोध्या में छह दिसम्बर को केन्द्रीय सुरक्षा बलों के अलावा पीएसी की पांच, आरएएफ की दो कंपनियों के साथ ही बम निरोधक दस्तों को तैनात किया गया है।

बृजलाल ने बताया कि फैजाबाद, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, अलीगढ़, वाराणसी, मउ, कानपुर एवं अन्य संवेदनशील जिलों में भी आरएएफ की तैनाती रहेगी।

विभिन्न राजनैतिक दलों ने बाबरी विध्वंस की 17वीं बरसी पर अलग अलग तरीके से मनाने का निर्णय लिया है। सपा इस दिन को काला दिवस के एप में और विहिप शौर्य दिवस के रूप में मनाएगी। विश्व हिन्दू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने बताया कि अयोध्या में विहिप के वरिष्ठ नेता और अयोध्या के साधू संत राम मंदिर के निर्माण का संकल्प लेते हुए धार्मिक अनुष्ठान करेंगे, जिसमें मंहत नत्य गोपाल दास, डा़ रामविलास वेदाती, जगतगुए श्रीधराचार्य आदि साधू संत भाग लेंगे।

ऑल इण्डिया बाबरी मजिस्द एक्शन कमेटी के संयोजक जफरयाब जीलानी ने एक बयान जारी कर कहा कि कमेटी ने छह दिसम्बर को पूर्व की भांति शांतिपूर्वक कार्यक्रम आयोजित करेगी और सरकार को ज्ञापन सौपेंगी। उन्होंने कहा कि कमेटी इस मौके पर विशेष दुआओं का भी आयोजन करेगी, जिसमें बाबरी मस्जिद से संबंधित सभी वादों के जल्द से जल्द निर्णय होने के साथ यह भी दुआ की जाएगी कि देश मे शांति और सौहार्द का वातावरण कायम रहे।

इस बार छह दिसम्बर को कुछ मुस्लिम और हिन्दू संगठनों ने मिलकर आतंकवाद और साम्प्रदायिकता के विरुद्ध अयोध्या से अजमेर शरीफ तक कारवां-ए-अमन यात्रा निकालकर सदभाव और भाईचारे का संदेश देने का निर्णय किया है। कारवां-ए-अमन यात्रा छह दिसम्बर को अयोध्या से शुरू होकर 12 दिसम्बर को प्रदेश के विभिन्न जिलों से गुजरती हुई अजमेर शरीफ दरगाह पर समाप्त होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बाबरी विध्वंस की बरसी पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST