class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो चेकपोस्टों का निर्माण अटका

प्रदेश के राजस्व में वृद्धि करने वाली दो महत्वपूर्ण अंतर्राज्यीय चेकपोस्ट का निर्माण अटक गया है। चार अन्य का निर्माण जारी है और अगले साल से उनके चालू होने की संभावना है। अवैध परिवहन और राजस्व चोरी को रोकने के लिए राज्य सरकार एक ही विन्दु पर सभी टैक्सों की वसूली के लिए कम्पोजिट चेकपोस्ट का निर्माण करवा रही है। पथ निर्माण मंत्री डा. प्रेम कुमार ने समीक्षा के क्रम में पाया कि बक्सर और कर्मनाशा चेकपोस्ट का निर्माण बाधित है। बक्सर जिला के सोहानिपति में 14 करोड़ 58 लाख की लागत से मार्च 2007 में चेकपोस्ट का निर्माण शुरू किया गया। पर चेकपोस्ट के निर्माण में वन भूमि के उपयोग के कारण मामला केन्द्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रलय स्तर पर चला गया। अब तक निर्माण की स्वीकृति नहीं मिलने से निर्माण कार्य अटका पड़ा है। भभुआ जिला के कर्मनाशा में 10 करोड़ 60 लाख की लागत से अप्रैल 2007 में चेकपोस्ट का निर्माण शुरू हुआ। ठेकेदार द्वारा काम में अड़ंगा डाले जाने के बाद वहां दूसरे ठेकेदार को काम देना पड़ा। काम धीमी होने से रिवाइज्ड इस्टीमेट की जरुरत पड़ी। वाणिज्य कर विभाग से इस्टीमेट की स्वीकृति का इन्तजार है। तय एग्रीमेन्ट के मुताबिक जून 2010 तक इस चेकपोस्ट का निर्माण पूरा करना है।


डा. कुमार ने कहा कि 12 करोड़ 71 लाख की लागत से बन रहे रजौली चेकपोस्ट का 90 फीसदी निर्माण पूरा हो गया है। जुलाई 2007 में प्रारंभ हुआ यह कार्य इसी महीने पूरा होने की संभावना है। 11 करोड़ 63 लाख की लागत से डोभी चेकपोस्ट का भी निर्माण करीब पूरा होने को है। अप्रैल 2007 में प्रारंभ हुए इस योजना के अन्तर्गत एक तरफ छह लेन सड़क का निर्माण हो गया है। दूसरी तरफ अब तक चार लेन सड़क बना है।


गोपालगंज स्थित जलालपुर चेकपोस्ट का 80 फीसदी निर्माण हुआ है। 10 करोड़ 60 लाख की लागत से मार्च 2007 में इस चेकपोस्ट का निर्माण प्रारंभ हुआ था। डा. कुमार ने कहा कि फरवरी 2010 तक निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्णिया जिला स्थित दालकोला चेकपोस्ट का भी 70 फीसदी निर्माण हो गया है। 15 करोड़ 99 लाख की लागत से बन रहे इस चेकपोस्ट का निर्माण मार्च 2007 में शुरू हुआ था। मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को सभी चेकपोस्टों का निर्माण तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो चेकपोस्टों का निर्माण अटका