अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शकाहारी टमाटर, आलू जैसे पौधे होते हैं मांसाहारी

शकाहारी टमाटर, आलू जैसे पौधे होते हैं मांसाहारी

आप मानें या नहीं, टमाटर और आलू जैसे वनस्पति पौधे भीषण तौर पर मांसाहारी होते हैं जो स्व-निषेचन के लिए कीटों की हत्या करते हैं।

क्यू एंड क्वीन मैरी, लंदन विश्वविद्यालय के रायल बोटानिकल गार्डन्स के वैज्ञानिकों ने पाया कि यह पौधे अपने तनों पर पाए जाने वाले चिपचिपे बालों से छोटे-छोटे कीटों को पकड़कर मार डालते हैं। बोटानिकल जर्नल आफ द लिनियन सोसायटी में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है, इसके बाद वे अपनी जड़ों की मदद से इन कीटों के शरीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को चूस लेते हैं। फिर वे इन कीटों को छोड़ देते हैं और वे जमीन पर गिर जाते हैं।

क्यू एंड क्वीन मैरी के प्रोफेसर मार्क चेज ने कहा कि उगाए हुए टमाटर और आलुओं में भी बाल होते हैं। खासतौर पर टमाटरों पर यह चिपचिपे बाल पाए जाते हैं। वे नियमित तौर पर कीटों को पकड़ते रहते हैं। वे कीटों की हत्या भी करते हैं।

इससे पहले ऐसा माना जाता था कि जंगली पौधों ने यह तकनीक जमीन की गुणवत्ता में कमी के कारण अपने पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए विकसित की होगी लेकिन बागानों में उगाई गई किस्मों में भी यह गुण बना रहता है। वीनस फ्लाई ट्रैप मांसाहारी पौधे के रूप में खासा कुख्यात है।

माना जाता है कि मांसाहारी पौधों की संख्या लगभग 50 तक हो सकती है और इसमें से अधिकतर को अब तक पूर्णत: शाकाहारी माना जाता है। चेज ने कहा कि हमारी सोच से कहीं ज्यादा मांसाहारी पौधे हमारे आस पास पाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि हम पौधों को अचल और नुकसानरहित मानने के आदी हो गए हैं और मांसाहारी पौधों की बात चलने पर हम अपने आपको असहज महसूस कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शकाहारी टमाटर, आलू जैसे पौधे होते हैं मांसाहारी
पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत203/5(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका175/9(20.0)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रनो से हराया
Sun, 18 Feb 2018 06:00 PM IST
पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत203/5(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका175/9(20.0)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रनो से हराया
Sun, 18 Feb 2018 06:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान
vs
जिम्बाब्वे
शारजाह क्रिकेट एशोसिएशन स्टेडियम, शारजाह
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST