अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा के विशेष आग्रह पर पीएम जाएंगे कोपेनहेगन

ओबामा के विशेष आग्रह पर पीएम जाएंगे कोपेनहेगन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जलवायु परिवर्तन पर 18 दिसम्बर को होने वाले कोपेनहेगन सम्मेलन में शिरकत करने का शनिवार को फैसला किया जो इस बात को दर्शाता है कि भारत इस सम्मेलन को कितना महत्व देता है जहां उससे अहम भूमिका निभाने की उम्मीद की जा रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि सिंह कोपनहेगन के लिए 17 दिसम्बर से अपनी यात्रा शुरू करेंगे और सम्मेलन में भाग लेंगे। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी समेत दुनिया के नेताओं ने प्रधानमंत्री सिंह से कोपनहेगन सम्मेलन में शामिल होने का आग्रह किया था। विभिन्न राष्ट्रों के लगभग 80 राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री 17-18 दिसंबर को होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले भारत ने तय किया था कि पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश कोपेनहेगन सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। बीते सप्ताह वाशिंगटन में ओबामा और सिंह की मुलाकात हुई थी। तब ओबामा ने सिंह से आग्रह किया था कि उन्हें इस सम्मेलन में जरूर शिरकत करनी चाहिए। ओबामा 18 दिसम्बर को कोपेनहेगन पहुंचेंगे।

इसके बाद पोर्ट ऑफ स्पेन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति सरकोजी ने सिंह से मुलाकात की और उन्होंने भी प्रधानमंत्री से कोपेनहेगन सम्मेलन में शिरकत का आग्रह किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा के विशेष आग्रह पर पीएम जाएंगे कोपेनहेगन