DA Image
26 मई, 2020|9:31|IST

अगली स्टोरी

ओबामा के विशेष आग्रह पर पीएम जाएंगे कोपेनहेगन

ओबामा के विशेष आग्रह पर पीएम जाएंगे कोपेनहेगन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जलवायु परिवर्तन पर 18 दिसम्बर को होने वाले कोपेनहेगन सम्मेलन में शिरकत करने का शनिवार को फैसला किया जो इस बात को दर्शाता है कि भारत इस सम्मेलन को कितना महत्व देता है जहां उससे अहम भूमिका निभाने की उम्मीद की जा रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि सिंह कोपनहेगन के लिए 17 दिसम्बर से अपनी यात्रा शुरू करेंगे और सम्मेलन में भाग लेंगे। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांसीसी राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी समेत दुनिया के नेताओं ने प्रधानमंत्री सिंह से कोपनहेगन सम्मेलन में शामिल होने का आग्रह किया था। विभिन्न राष्ट्रों के लगभग 80 राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री 17-18 दिसंबर को होने वाले इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले भारत ने तय किया था कि पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश कोपेनहेगन सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। बीते सप्ताह वाशिंगटन में ओबामा और सिंह की मुलाकात हुई थी। तब ओबामा ने सिंह से आग्रह किया था कि उन्हें इस सम्मेलन में जरूर शिरकत करनी चाहिए। ओबामा 18 दिसम्बर को कोपेनहेगन पहुंचेंगे।

इसके बाद पोर्ट ऑफ स्पेन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति सरकोजी ने सिंह से मुलाकात की और उन्होंने भी प्रधानमंत्री से कोपेनहेगन सम्मेलन में शिरकत का आग्रह किया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ओबामा के विशेष आग्रह पर पीएम जाएंगे कोपेनहेगन