class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए टॉक प्लान और आपकी जेब

अगर आप इधर अपना टेलीफोन या उसके यूसेज प्लान को बदलने के बारे में सोच रहे हैं, तो चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं। टेलीकॉम मार्किट में अब कई अनोखे प्लान आ चुके हैं, और पहले से चल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा और गहराने को है। आंकड़े बताते हैं : देश में करीब 2500 प्लान हैं और औसतन एक सर्कल/क्षेत्र में 250 प्लान चल रहे हैं। तो कोई हैरानी नहीं कि कितनी भी देर की कॉल का भाड़ा 1 रुपया, प्रति सैकेंड पल्स और 50 पैसे एसटीडी कॉलिंग जैसे प्रस्ताव हमारे सामने हैं। यह ऑफर्स लाजवाब हैं। आइए देखें हालिया सबसे सस्ते प्रस्तावों को।

असीमित बातें 1 रुपए में
सबसे पहले टाटा इंडिकॉम की सबसे रोचक ‘पे पर कॉल’ योजना। विज्ञापन बताते हैं ‘आप जब तक चाहे बात करें और लोकल कॉल सिर्फ 1 रुपए और एसटीडी कॉल 3 रुपए में। आप सभी नेटवर्को की लैंडलाइनों और मोबाइल फोनों पर बात कर सकते हैं। स्टार्टर किट 99 रुपए की है। टाटा इंडिकॉम के सब्क्राइबर्स यह सेवा 1 रुपए के दैनिक या 30 रुपए के मासिक खर्च पर ले सकते हैं और उन्हें 254 रुपए का रीचार्ज कराना होगा।’

सुनने में यह जितना भी रोचक लगे, यह नियम व सेवाएं (टीएंडसी) कुछ निराश भी करती हैं। 1/3 रुपए की ‘असीमित समय’ वाली कॉल्स संबंधी नियम व सेवाओं में साफ लिखा है : प्रत्येक लोकल कॉल में 10 मिनट के लिए 1 रुपया और एसटीडी कॉल भी 10 मिनट कॉल पर 3 रुपया खर्च आएगा। यह बताना जरूरी नहीं कि 600 सेकेंड की पल्स असीमित नहीं है।

इसके अतिरिक्त टाटा इंडिकॉम स्कीम के ‘मिसयूज़’ की शंका में भी आपकी कॉल को मॉनीटर कर सकती है। और शब्द ‘मिसयूज़’ का जिक्र कहीं नहीं किया गया है। टीएंडसी में यह भी कहा गया है कि आपको इस प्लान के लिए नया हैंडसेट भी लेना होगा। लिहाजा नया हैंडसेट और सिम खरीदें!

50 पैसे प्रति मिनट की एसटीडी
मौजूदा टैरिफ संग्राम में ‘सिम्पली रिलायंस प्लान’ रिलायंस कम्युनिकेशंस का जवाब है। इसमें सभी कॉल्स, चाहे लोकल हो या एसटीडी, पर 50 पैसे प्रति मिनट का खर्च आएगा। इस खर्च में आप लैंडलाइनों और अन्य नेटवर्को पर कॉल कर सकते हैं। रोमिंग का चार्ज भी यही है। यह ऑफर पैक लाइफटाइम वैलिडिटी का और 49 रुपए प्री-पेड प्लान के लिए आता है। पोस्ट पेड धारकों के लिए मासिक रेंटल प्लान 99 रुपए का है।

हालांकि, लाइफटाइम वैलिडिटी जारी रखने के लिए हर छह माह में 200 रुपए का रीचार्ज कराना जरूरी है। स्कीम लेने के बाद उसे शुरू करने के लिए 51 रुपए का पैक लेना भी जरूरी है। मसलन, कि आप प्री-पेड पैक के लिए 100रुपए खर्चेगे।

भारती एयरटेल, वोडाफान और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) भी 50 पैसे प्रति मिनट के कॉल रेट दे रहे हैं और यह सब अपनी-अपनी ‘विशेष’ शर्तो के साथ आते हैं।

एयरटेल की 50 पैसे एसटीडी ऑफर प्री-पेड और पोस्ट-पेड ग्राहकों के लिए हैं जो इसे रीचार्ज वाउचरों और मासिक पैक्स में ले सकते हैं और इनकी कीमत क्रमश: 35 और 77 रुपए है।

टीएंडसी के अनुसार कॉल रेट्स केवल एयरटेल मोबाइल के लिए ही हैं और रीचार्ज कार्ड्स पर कोई टॉक टाइम नहीं होगा। लोकल कॉल 50 पैसे प्रति मिनट की होंगी। हालांकि, यदि आपके मौजूदा प्लान का टैरिफ एयरटेल एडवांटेज प्लान से कम है तो आपसे कम टैरिफ लिया जाएगा। इस दृष्टि से यह अच्छा ऑफर है।

वोडाफोन भी इस खेल में हैं। इसके ग्राहकों के लिए एसटीडी कॉल 50 पैसे की है, लेकिन यह ऑफर कुछ भिन्न है। 50 पैसे की एसटीडी ऑफर देने वाली तीन योजनाएं हैं, जो इसे शुरू करने वाले शहरों पर निर्भर करती हैं। कुछ शहरों में आप 50 पैसे वाली स्थानीय और एसटीडी कॉल्स 48, 77 और 123 रुपए के रीचार्ज कार्ड्स पर ले सकते हैं - 48 रुपए वाले रीचार्ज की वैलीडिटी छह माह के लिए है, शेष की वैलीडिटी एक वर्ष की है। दक्षिण भारत के लिए ‘रीजनल पैक’ 35 से 39 रुपए के रीचार्ज कार्ड्स पर उपलब्ध हैं। कुछ मेट्रो शहरों में 22 रुपए के रीचार्ज कार्ड पर एसटीडी कॉल 50 पैसे है।

टीएंडसी के अनुसार कुछ राज्यों (जैसे महाराष्ट्र) में दिन की पहली कॉल एसटीडी के स्टेंडर्ड रेट से लगेगी। स्टेंडर्ड रेट स्पष्ट नहीं है। यदि आप ‘सबको, सब जगह50 पैसे’ के रीचार्ज वाउचर्स के अनुसार चार्ज करें तो डेली रेंटल नहीं लगता।

बीएसएनएल ने भी एसटीडी कॉल्स को 50 पैसे कर दिया है। उसके इंडिया गोल्डन 50 वाउचर में, जो स्थानीय और एसटीडी कॉल किसी भी नेटवर्क पर 50 पैसे की हैं और यह 99 रुपए में उपलब्ध है। इंडिया गोल्डन 50 प्लस बीएसएनएल नेटवर्क में लोकल और एसटीडी कॉलें 50 पैसे और अन्य नेटवर्को में 75 पैसे की हैं, यह 58 रुपए में उपलब्ध है। इन वाउचर रेट्स में सर्विस टैक्स और एजुकेशन सेस शामिल है। हालांकि यह वाउचर केवल 30 दिन के लिए ही मान्य होते हैं और इनमें टॉकटाइम नहीं होता। लिहाजा, इस दृष्टि से यह अधिक आकर्षक नहीं हैं जबकि अन्य ऑपरेटर लाइफटाइम वैलिडिटी दे रहे हैं।

पे पर सैकेंड है क्या सबसे सस्ता 
सस्ते में बात करनी हो तो आप टाटा डोकोमो को कैसे भूल सकते हैं? टाटा डोकोमो ने ही ‘प्रति सैकेंड’ पल्स रेट की ऑफर देकर सारा खेल बदला था। डोकोमो ने केवल एक प्रीपेड प्लान दिया था। यह पैक 49 रुपए का लाइफटाइम पैकेज था और इसमें 5 रुपए का टॉकटाइम मिलता था। किसी भी नेटवर्क पर लोकल और एसटीडी कॉल 1 पैसा प्रति सैकेंड की थीं। कुछ शर्ते भी हैं। स्कीम के लिए प्रतिमाह कम से कम 200 रुपए का रीचार्ज जरूरी है। एसटीडी कॉल्स के लिए, पहले माह में पहले 27000 सेकेंड (450 मिनट) पर 1 पैसा लगेगा, इससे ऊपर, यह रेट उसी माह के लिए 2 पैसा प्रति सैकेंड हो जाएगा। टाटा डोकोमो ने हाल में 100 रुपए के रीचार्ज पर फुल टॉकटाइम की भी
घोषणा की है।

बीएसएनएल ने प्रति सैकेंड पल्स एक विशेष टेरिफ वाउचर के जरिए देना शुरू किया है और यह टाटा डोकोमो के एसटीडी रेट के समान है। पैक 45 रुपए (सर्विस टैक्स सहित) है, लेकिन वैलीडिटी केवल 30 दिन की है और वाउचर पर कोई टॉक टाइम नहीं।

एयरटेल, जिसने कहा था कि वह टैरिफ वार का हिस्सा नहीं बनेगी, ने अपने फ्रीडम प्लान के अंतर्गत ‘पे पर सैकेंड’ योजना शुरू की है। लेकिन यह प्लान अन्य ऑफरों जैसा आकर्षक नहीं है। इसमें एयरटेल से एयरटेल पर लोकल और एसटीडी कॉल 1 पैसा प्रति सैकेंड है, जबकि अन्य नेटवर्को पर 1.2 पैसा प्रति सैकेंड। प्लान में यह प्रति माह (किसी भी नेटवर्क पर) 175 फ्री लोकल मिनट देती है। इस प्लान के लिए प्रीपेड ग्राहकों को 21 से 97 रुपए तक के वाउचर लेने होंगे जिसकी मियाद एक वर्ष की है।

पोस्ट पेड ग्राहकों को फ्रीडम 249 प्लान लेना होगा। वोडाफोन प्रीपेड ग्राहक 251 रुपए के रीचार्ज कार्ड से 1 पैसे प्रति सैकेंड की सेवा ले सकते हैं जो लोकल और एसटीडी सेवाओं में उपलब्ध होगी। शेष खर्चे धारक के बेस प्लान के हिसाब से ही होंगे। हालांकि टीएंडसी के अनुसार टॉकटाइम पर कोई विशेष वैलीडिटी नहीं है जो 225.50 रुपए की है।

मसिस्टेमा श्याम टेलीसर्विसेस लिमिटेड की एमटीएस ने भी नई दिल्ली और कोलकाता में ‘एमटॉक’ नामक प्रति सैकेंड वाली सुविधा शुरू की है। इस प्लान में लोकल कॉल 1 पैसा प्रति 2 सैकेंड तक है। कोई अन्य कंपनी इसके निकट नहीं पहुंची है। अन्य नेटवर्को पर लोकल और एसटीडी कॉल्स 1 पैसा प्रति सैकेंड हैं। 99 रुपए के वाउचर में 10 रुपए का टॉकटाइम भी है।

एमटीएस की सबसे उम्दा सेवा रीचार्ज वाउचर ‘एमसेवर्स’ है, जिसकी कीमत 30 रुपए और जो 30 दिन के लिए वैलिड होती है। इस वाउचर में आप एमटॉक प्लान से आधे पर उसकी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, ‘लोकल’ वाउचर में प्रति 2 सैकेंड का 1 पैसा और ‘नाइट टॉक’ वाउचर में रात 11 बजे से प्रात: 7 बजे के बीच 4 सैकेंड का 1 पैसा चार्ज होगा। ‘वीकएंड’ वाउचर में शनिवार और रविवार को प्रति 4 सैकेंड पर 1 पैसा लगेगा।

कॉल करने से पहले कुछ बातें और हैं जानने के लिए
आप रेट्स देखकर किसी स्कीम का फैसला न करें। वह एकमात्र मानदंड नहीं होते। नेटवर्क स्ट्रेंथ और कॉल-ड्रॉप रेट्स भी बड़ी भूमिका अदा करते हैं। कमजोर नेटवर्क और उच्च कॉल-ड्रॉप रेट्स का मतलब कि आपको अधिक पैसा देना होगा। इसलिए नियमों पर ध्यान दें। अधिक सूचना के लिए आप टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (टीआरएआई) की वेबसाइट देख सकते हैं। और याद रखें, यदि कोई प्लान बहुत अच्छा लग रहा है तो शायद वह लंबे समय तक बाजार में नहीं बना रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नए टॉक प्लान और आपकी जेब