class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बालों का गिरना

बाल गिरना बड़ी समस्या है। डॉक्टर तनाव को बाल गिरने की बड़ी वजह मानते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि असुरक्षा, अकेलापन, दु:ख और डिप्रेशन बाल गिरने के प्रमुख कारण होते है।

मुख्यत: बाल गिरना दो तरह का होता है- पहला, सीडिंग, यह एक स्वस्थ प्रक्रिया होती है और हमारे बालों की ग्रोथ साइकिल का प्रमुख हिस्सा होती है। बालों के अधिक गिरने की वजहों में कीमोथेरेपी, तेज बुखार, प्रेग्नेंसी, ड्रग्स, एनीमिया और अस्थाई तौर पर रहने वाला तनाव होता है।

पुरुष और महिलाओं दोनों में ये समस्या प्रदूषण, सिर में खून का प्रवाह सही न होने और खराब डाइट से होती है। हालांकि इस समस्या को रोका जा सकता है। पुरुषों में महिलाओं की तुलना में ये समस्या ज्यादा होती है। इसकी वजह पुरुषों का हार्मोन टेस्टोस्टेरोन होता है। एक एंजाइम टेस्टोस्टेरोन को डाइहाइड्रोटीस्टोस्टेरोन में बदल देता है। गंजे हो चुके सिर पर बाल उगाने के कई प्रयास किए गए लेकिन तकरीबन सभी कोशिशें नाकाम रहीं। या तो आप दवाइयां लें और बालों के फिर से उगने की दुआ करें या फिर महंगा हेयर ट्रांसप्लांट कराएं।

- प्रोटीन की अधिकता वाला खाना खाएं। 
- रोम छिद्रों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का सेवन करें। 
- सोने का पैटर्न सही करें। अनियमित स्लीपिंग पैटर्न भी बाल गिरने की एक वजह होती है। 
- दिन में दस से बारह गिलास पानी जरूर पिएं।
- डाइट में आयरन की मात्र बढ़ाएं।  
- शरीर में विटामिन बी की कमी से डेंड्रफ होता है जिसकी वजह से बालों के गिरने की समस्या होती है। विटामिन-बी के साथ विटामिन-ई भी बालों की सेहत के लिए खासा लाभदायक होता है। 
- खाने में जिंक की मात्र बढ़ाएं। जिंक आपके बालों को मजबूत करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बालों का गिरना