class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लखनऊ विवि कराएगा सत्र 10-11 की बीएड परीक्षा

शैक्षिक सत्र 2010-11 के बीएड पाठ्यक्रम की संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय कराएगा। इस बारे में शुक्रवार को शासनादेश जारी कर दिया गया। लखनऊ विवि से कहा गया है कि प्रवेश परीक्षा की तारीख और परीक्षा शुल्क का ढाँचा एक सप्ताह में शासन को उपलब्ध कराया जाए।

उम्मीद जतायी जा रही है कि इस दफा पूरे उत्तर प्रदेश में करीब एक लाख अभ्यर्थी बीएड में प्रवेश लेंगे। विश्वविद्यालय से इन दिशा-निर्देशों के साथ परीक्षा कार्यक्रम माँगा गया है कि मार्च तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर लेने की पूरी कोशिश की जाए।

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालय को निर्देश दिए गए हैं कि जनवरी में प्रवेश परीक्षा करा ली जाए। उसके बाद फरवरी मार्च तक काउंसिलिंग व प्रवेश प्रक्रिया पूरी करके पढ़ाई शुरू करा दी जाए। यह एहतियात इसलिए बरती जा रही है क्योंकि पिछली बार देरी हो जाने के कारण सत्र शून्य हो गया था। लिहाजा इस बार सत्र को नियमित रखने पर सबसे ज्यादा जोर है।

बीएड में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा की व्यवस्था वर्ष 2007-08 में शुरू की गई थी। उस साल कानपुर के छत्रपतिशाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई थी। 08-09 में यह मौका आगरा के डा.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय को मिला था जबकि पिछला सत्र शून्य रहा था। इस बार उम्मीद जतायी है कि पिछली दफा के मुकाबले करीब बीस फीसदी अधिक अभ्यर्थी प्रवेश लेंगे। यह संख्या एक लाख के करीब आँकी जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लखनऊ विवि कराएगा सत्र 10-11 की बीएड परीक्षा