अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सारनाथ में बन रही है बुद्ध की सबसे उंची प्रतिमा

आठ साल पहले बाहमियान में तालिबानियों द्वारा गिराई गई भगवान बुद्ध की विशाल प्रतिमा की याद में मगदाय वन महाविहार सोसायटी प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थ सारनाथ में भगवान बुद्ध की दुनिया की सबसे उंची प्रतिमा स्थापित कर रही है।

बौद्ध धर्म के प्रचार-प्रसार के अलावा विद्यालय कॉलेज चलाने से लेकर मानवसेवा के विभिन्न कार्यों में लगी थाईलैंड की सोसायटी के सचिव धर्मरश्मि ने शुक्रवार को बताया कि बाहमियान में विध्वंस कर दी गई भगवान बुद्ध की प्रतिमा की याद में हमारी सोसायटी सारनाथ में उनकी 90 फुट उंची प्रतिमा लगवा रही है जिसके निर्माण का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

उन्होंने बताया कि चुनार के बलुआ पत्थर से निर्मित इस प्रतिमा को सारनाथ के थाई मंदिर में स्थापित किया जा रहा है। धर्मरश्मि ने बताया कि गांधार शैली में निर्मित यह प्रतिमा खिलते कमल पर रखी हुई दिखाई जाएगी, जो इस बात का प्रतीक होगी कि दुनिया को प्रेम और शांति का संदेश देने वाले भगवान बुद्ध की यह यात्रा अब भी निरन्तर बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि निर्माण हो जाने के बाद यह प्रतिमा दुनिया में भगवान बुद्ध की सबसे उंची प्रतिमा होगी और दुनिया को शांति एवं प्रेम का संदेश पहुंचाने के लिए उनके अनुयायियों की तरफ से सबसे बड़ा उपहार होगी। उन्होंने बताया कि यह प्रतिमा खड़ी मुद्रा में होगी और थाई मंदिर स्थित 80 फुट उंची बैठी मुद्रा में बनी उनकी प्रतिमा के बगल में स्थापित की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सारनाथ में बन रही है बुद्ध की सबसे उंची प्रतिमा