class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकलांगों के लिए 150 करोड़ खर्च करेगी सरकार

शिक्षा, स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण मंत्री गीता भुक्कल ने विश्व विकलांगता दिवस पर हुडा काम्पलेक्स में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विकलांगों को सुविधाएं देने के लिए 150 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सरकार ने एक नई योजना रैफरल वैन नामक शुरू की है ताकि किसी जरूरतमंद को तुरंत अस्पताल पहुंचाकर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि पानीपत में दृष्टिहीनों के लिए स्कूल चलाया जा रहा है जिसमें प्रशिक्षण व शिक्षण की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने निजी कोष से विकलांग संघ को दो लाख रूपए देने की घोषणा भी की और विकलांग संघ द्वारा दी गई मांगो क ो जल्द से पूरा करवाने का आश्वासन भी दिया।भुक्कल  ने कहा कि राज्य सरकार ने विकलांग कर्मचारी को सुविधाएं प्रदान करते हुए उनकी सेवा निवृति की आयु बढ़ाकर 60 वर्ष कर रखी है और ऐसे कर्मचारियों को राज्य सरकार द्वारा पुरस्कार भी प्रदान किए जाते है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 70 प्रतिशत तक विकलांग लोगों को 500रुपये तथा 100 प्रतिशत तक विकलांगो को 750 रुपए प्रतिमाह के हिसाब से पेंशन दी जा रही है। समाज कल्याण मंत्री ने राज्य पुर्नवास संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के पुस्तकालय व उनके मनोरंजन के अन्य कायरे के लिए अपने ऐच्छिक कोष से पांच लाख रुपए का अनुदान देने की घोषणा भी की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विकलांगों के लिए 150 करोड़ खर्च करेगी सरकार