अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर बसों की गुणवत्ता को लेकर परिवहन निगम हलकान

एक समय था कि जब गुणवत्ता टेलको की सबसे बड़ी साख थी लेकिन आज उसी टेलको की बसें खामियों से पहचानी जा रही हैं। दिल्ली में लो फ्लोर सीएनजी बसों में आग लगने और लखनऊ में नई सीएनजी बसों की छतें टपकने से टेलको की विश्वसनीयता दाँव पर है।

देश भर में सीएनजी व लो फ्लोर बसों की आपूर्ति करने वाली इस कम्पनी के अधिकारी परिवहन निगमों के अफसरों को खून के ऑँसू रुला रहे हैं। बसों कोई भी खराबी आ गई तो उसका हफ्तों वर्कशॉप में खड़ी रहना तय है।

दिल्ली में हफ्ते भर में डीटीसी की तीन नई सीएनजी बसों में हुए हादसों से टेलको के गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। बसों के निर्माण में क्वालिटी के सम्बंध में किए जा रहे दावों की कलई खुल रही है। देश भर के परिवहन निगमों को इन बसों की खामियों से रू-ब-रू होना पड़ रहा है।

अगस्त महीने में टेलको ने यूपी रोडवेज को एक साथ जो 34 बसें दी थीं उनकी छतों से पानी टपकने के बाद मजबूरन उसे वापस लेना पड़ा। बारिश के मौसम में नई बसों से पानी टपकने की दिक्कत को लेकर तत्कालीन एमडी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए सभी बसें लौटा दी थीं। बाहर से देखने में चमचमाने वाली लो फ्लोर व अन्य सीएनजी बसों को चलाने वाले चालक रोजाना समस्याओं से परेशान हैं।

लो फ्लोर बसों में न्यूमैटिक सिस्टम वाले दरवाजों को खोलना व बंद करने में चालकों का पसीना छूट रहा है। कभी दरवाजा खुला रहता है तो बस नहीं चलती और जब चलती है तो अक्सर उसे खोलने के लिए चालक को कई जतन करने पड़ते हैं। एक लो फ्लोर बस का 10 दिन पहले शीशा टूटा था तभी से वह बस गोमतीनगर डिपो में खड़ी है।

जिस बस के इंजन की फैन बेल्ट टूट गई तो वह सड़कों के बजाय हफ्तों वर्कशॉप की शोभा बढ़ाती है। सीट की पत्ती निकल गई तो उसे बदलने में हफ्तों लग रहे हैं। नई बसों के महीने- दो महीने में ही हार्न खराब हो जाने से चालकों के हाथ पैर फूल रहे हैं।

यूरो-3 मॉडल की बसों में जिस डीजल औसत के दावे किए जा रहे थे वह झूठे साबित हो रहे हैं। परिवहन निगम के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक शशि शेखर सिंह ने भी माना कि टेलको से मगाई जा रही बसों के कलपुर्जे खराब होने पर उन्हें बदलवाने में काफी परेशानी होती है। उधर टेलको के अधिकारी अरुण टण्डन ने बसों में आ रही ताबाड़तोड़ खामियों के बारे में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नगर बसों की गुणवत्ता को लेकर परिवहन निगम हलकान
पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
इंग्लैंड284/8(50.0)
vs
न्यूजीलैंड287/7(49.2)
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 3 विकटों से हराया
Sun, 25 Feb 2018 06:30 AM IST
पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
इंग्लैंड284/8(50.0)
vs
न्यूजीलैंड287/7(49.2)
न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 3 विकटों से हराया
Sun, 25 Feb 2018 06:30 AM IST
दूसरा एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
न्यूजीलैंड
vs
इंग्लैंड
बे ओवल, माउंट मैंगनुई
Wed, 28 Feb 2018 06:30 AM IST