DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गन्ना किसानों की बल्ले-बल्ले, सबसे ज्यादा मूल्य देगा उत्तराखंड

चालू पेराई सत्र में उत्तराखंड ने गन्ना किसानों को देश में सबसे ज्यादा गन्ना मूल्य 192-197 रुपए प्रति क्विंटल देने की घोषणा की है। गन्ना मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि गन्ना मूल्य में यह आज तक की सबसे बड़ी वृद्धि है।

उन्होंने कहा कि मूल्य के अलावा सरकारी क्षेत्र की चीनी मिलें भी निजी क्षेत्र की चीनी मिलों के बराबर बोनस देंगी। पिछले नौ वर्षो में गन्ना मूल्य में उत्तराखंड में दो गुना वृद्धि हुई है। प्रदेश के डेढ़ लाख से ज्यादा गन्ना किसानों को पिछले पेराई सत्र की अपेक्षा इस बार 49 रुपए ज्यादा गन्ना मूल्य मिलेगा।

मुख्यमंत्री के साथ कई दिन तक चले विचार-विमर्श के बाद राज्य परामर्शी मूल्य (एसएपी) पर सहमति बनी। गन्ना विकास व चीनी उद्योग मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा स्थित अपने कक्ष में गन्ना मूल्य की घोषणा करते हुए कहा कि इस बार सामान्य प्रजाति का गन्ना 192 और अगेति प्रजाति का गन्ना 197 रुपए प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा। सरकारी चीनी मिलें भी पहले ही दिन से निजी चीनी मिलों के बराबर बोनस देंगी।

इस फैसले के बाद सरकारी चीनी मिलों को गन्ना आपूर्ति करने में किसानों को कोई झिझक नहीं होगी। मंत्री ने यह ऐलान भी किया कि यदि चीनी मूल्य में और वृद्धि हो जाती है तो गन्ना मूल्य बढ़ाने पर भी पुनर्विचार किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गन्ना किसानों की बल्ले-बल्ले