DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैं 18 साल की तरह महसूस करती हूं : लता मंगेशकर

मैं 18 साल की तरह महसूस करती हूं : लता मंगेशकर

फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑफिसर डे ला लेजन डी हानीर (ऑफिसर ऑफ द लेजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित सुर कोकिला लता मंगेशकर का कहना है कि उम्र बढ़ने के साथ वह लगातार और युवा होती जा रही हैं ।

फ्रांस सरकार द्वारा कल शाम यहां आयोजित एक समारोह में सम्मान ग्रहण करते हुए लता ने कहा मैं गत सितंबर में 81 साल की हो गई । लेकिन मैं दिल से बहुत युवा हूं । इसलिए मैंने इस संख्या को उल्टा कर दिया है। मैं खुद को 18 साल की तरह महसूस करती हूं ।

लता ने कहा फ्रांस और भारत हमेशा भाईचारे,समानता और उदारता जैसे मूल्यों के लिए जाने जाते रहे हैं । मैं खुद को फ्रांस के इस सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाने के लिए फ्रांसीसी सरकार का धन्यवाद व्यक्त करती हूं । लेजन डी हानीर (ऑफिसर ऑफ द लेजन ऑफ ऑनर) सर्वोच्च सम्मान है जो फ्रांसीसी गणराज्य द्वारा किसी फ्रांसीसी नागरिक और विदेशी नागरिक को भी दिया जा सकता है ।

फ्रांस की तारीफ करते हुए लता ने कहा फ्रांस शूरवीर दिलों और सौंदर्य की भूमि है । इसीलिए इसके इत्र, शराब और शेम्पेन दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। मैं फ्रांस की बड़ी प्रशंसक हूं । सुर कोकिला ने कहा अन्य चीजों के अतिरिक्त मैं वहां (फ्रांस)के चर्च में शांति पाती हूं ।

लता ने अपने परिवार और फिल्म उद्योग का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि आज मैं जो कुछ भी हूंइन्हीं की वजह से हूं । मैं खुद को बहुत सौभाग्यशाली मानती हूं। भारत में फ्रांस के राजदूत जेरोम बोनाफोंट ने लता मंगेशकर को पदक और चमकदार ब्रोच प्रदान किया ।

बोनाफोंट ने जब लता मंगेशकर के दो खास गीतों आएगा आने वाला़ और ऐ मेरे वतन के लोगों गाने की कोशिश की तो उन्हें शब्द बोलने में काफी मशक्कत करनी पड़ी । फ्रांसीसी राजदूत ने कहा यह व्यक्तिगत से लेकर देशभक्ति तक असंख्य स्वरूपों में विद्यमान प्रेम है जो भारत और फ्रांस को एक साथ बांधता है ।

समारोह में फिल्म निर्माता यश चोपड़ा,मधुर भंडारकर,अन्नू मलिक और समस्त मंगेशकर परिवार शामिल हुआ लेकिन आशा भोसले इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाईं। इस मौके पर स्टीवन स्पीलबर्ग और अभिनेता गेरार्ड डेपारडियू सहित अन्य प्रसिद्ध हस्तियां भी मौजूद थीं । लता मंगेशकर को भारतीय सिनेमा में महानतम पाश्र्व गायिका माना जाता है जो छह दशक के अपने करियर में 30 हजार से अधिक गीत गा चुकी हैं । उन्होंने सबसे पहला गीत 1949 में फिल्म महल के लिए आएगा आने वाला गाया था ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मैं 18 साल की तरह महसूस करती हूं : लता मंगेशकर