DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएसएनएल जल्द खत्म करेगा एनसीआर की रोमिंग

मोबाइल कॉल दरों को लेकर छिड़ी जंग अब नए मोड़ पर आ गई है। लोकल व एसटीडी कॉल दरों में कमी के बाद अब एनसीआर क्षेत्र में जाने पर रोमिंग और वहाँ यूपी से कॉल करने पर एसटीडी का चार्ज दे रहे लाखों लोगों को जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। बीएसएनएल जल्द ही यूपी के उपभोक्ताओं को एनसीआर के लोगों से बात करने के दौरान एसटीडी लगाने की दिक्कत स्थाई तौर पर खत्म कर देगा।

दूरसंचार विभाग की परिमण्डल के हिसाब से कॉल रेट तय किए जाने की नीति का खामियाजा वषों से यूपी के लाखों लोगों को भुगतना पड़ता है। देश के नक्शे में नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद भले ही उत्तर प्रदेश का हिस्सा हैं लेकिन मोबाइल के मामले में ये इलाका राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में होने से लोगों को अपने परिचितों से बात करने के लिए लोकल के बजाए एसटीडी कॉल करनी पड़ रही है।

इसके अलावा पूर्वी परिमण्डल के लोगों को एनसीआर में जाने के दौरान रोमिंग भुगतनी पड़ रही है। इससे उपभोक्ताओं की जेब से हर महीने करोड़ों रुपए बेजह खर्च हो रहे हैं। इसकी वजह यह है कि गाजियाबाद, नोएडा और गेट्रर नोएडा के उपभोक्ताओं को अभी एमटीएनएल के नेटवर्क के दायरे में है। जिससे इन इलाकों के उपभोक्ताओं को यूपी में बात करने पर एसटीडी लगानी पड़ती है।

अभी उन्हें दिल्ली जाने पर भले ही लोकल कॉल की सुविधा मिले लेकिन यूपी में होने के बावजूद एसटीडी व रोमिंग का भुगतान करना पड़ता है। बीएसएनएल एनसीआर इलाके के सोनीपत, गुड़गाँव व फरीदाबाद के उपभोक्ताओं को उनके राज्य हरियाणा के बीच रोमिंग व एसटीडी खत्म कर चुका है।

इसी तर्ज पर पूर्वी परिमण्डल के लाखों मोबाइल ग्राहकों को एनसीआर क्षेत्र में कॉल करने पर लोकल चार्ज देना पड़ेगा। कारपोरेट कार्यालय के जीएम एससी शर्मा ने चंडीगढ़ नोडल सेंटर के जीएम को पत्र भेजकर नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं।

सूत्र बताते हैं कि चंडीगढ़ सर्वर ने परीक्षण कार्य भी पूरा कर लिया है। बीएसएनएल के जीएम मार्केटिंग राजेश कुमार ने बताया कि संचार निगम मुख्यालय ने यूपी ईस्ट के उपभोक्ताओं को तीनों शहरों में रोमिंग से छूट देने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। सर्वर में तकनीकी प्रबंध होते ही यह सुविधा लागू कर दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएसएनएल जल्द खत्म करेगा एनसीआर की रोमिंग