class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रवक्ता परीक्षा 31 जनवरी सात फरवरी को

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रवक्ता परीक्षाएँ दो चरणों में 31 जनवरी और सात फरवरी क ो दो पालियों में 11 मण्डल मुख्यालयों पर होंगी। इसके लिए तैयारियाँ अन्तिम चरण में है। अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र दिसम्बर के अन्तिम हफ्ते से भेजने शुरू कर दिए जाएँगे।

अगर किसी अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र परीक्षा के एक हफ्ते पहले तक नहीं मिल पाता है तो वह चयन बोर्ड की वेबसाइट से अपने प्रवेशपत्र को ले सकता है। यह जानकारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष चैनसुख भारती ने बुधवार को दी।

श्री भारती ने बताया कि इस बार कक्ष निरीक्षकों को शुरू से ही आदेश दिया जाएगा  कि अगर ओएमआर शीट सादी जमा की जाती है तो वे उसे क्रास करने के बाद ही जमा करें। उन्होंने बताया कि प्रवक्ता के कुल 963 पदों के लिए करीब सवा दो लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

इस समय चयन बोर्ड में आवेदनपत्रों की छँटाई का काम चल रहा है। यह काम 15 दिसम्बर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र भेजा जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक होगी।

अध्यक्ष ने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षकों से मण्डल मुख्यालय के अच्छे इण्टर कॉलेजों की सूची माँगी गई है। इस बार दागी विद्यालयों को सेण्टर नहीं बनाया जा रहा है। इस बार डिग्री कॉलेजों को सेण्टर बनाने की तैयारी थी लेकिन कुछ दिक्कतों की वजह से सेण्टर नहीं बनाया गया। वैसे इस बार तैयारी हो रही थी कि मण्डल मुख्यालय के डिग्री कॉलेजों को सेण्टर बनाया जाएगा। इससे एक सेण्टर पर अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे और गड़बड़ी की संभावना नहीं रहेगी।

उन्होंने बताया कि  इस बार जितने भी विद्यालय सेण्टर बनेंगे उनके बारे में पूरी रिपोर्ट डीआईओएस देंगे उसके बाद ही सेण्टर को फाइनल किया जाएगा ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए। अध्यक्ष ने बताया कि यह परीक्षा 11 मण्डल मुख्यालयों- इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर, आगरा, मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, फैजाबाद, गोरखपुर, बरेली और झाँसी में होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रवक्ता परीक्षा 31 जनवरी सात फरवरी को