class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दोगुना होगा मंत्रियों का वेतन!

उत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का वेतन दस हजार से बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया जाएगा। मंत्रियों के पांच हजार रुपये महीना के मौजूदा वेतन को दस हजार रुपये किए जाने की तैयारी है। इस प्रस्ताव में कोई तब्दीली न हुई तो इनकी कुल प्राप्तियों में 20 से 25 हजार रुपये महीना की बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

पड़ोसी राज्यों की तुलना में उत्तराखंड में विधानसभा अध्यक्ष/उपाध्यक्ष, मंत्री, नेता प्रतिपक्ष और विधायकों के वेतन-भत्ते कम हैं। इसी को आधार बनाकर प्रदेश के विधायक इनमें संशोधन पर जोर देते रहे हैं। अब इस बढ़ोत्तरी के लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के वेतन-भत्तों में संशोधन का प्रस्ताव मंगलवार को कैबिनेट में ही रख दिया गया था लेकिन मंत्रियों और विधायकों के लिए संबंधित प्रस्ताव तैयार नहीं हो सका। सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को निर्देशित किया है कि मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष और विधायकों के वेतन-भत्तों और पेंशन के प्रस्ताव एक साथ ही कैबिनेट के सामने प्रस्तुत किए जाएं।

आगामी सत्र में सरकार इस बारे में विधेयक पारित करा लेगी। सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के 10 हजार रुपये महीना के मौजूदा वेतन को बढ़ाकर 18 हजार किया जाएगा। इन्हें प्रतिमाह मिलने वाली राशि में 25 हजार तक की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। मंत्रियों व नेता प्रतिपक्ष के मौजूदा वेतन को दोगुना किया जाएगा। इनकी मासिक राशि में 20 हजार तक की वृद्धि की संभावना है।

इस बारे में संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत का कहना है कि कितनी राशि बढ़ेगी, इसका निर्धारण कैबिनेट (इसके बाद विधानसभा) करेगी। अलबत्ता, इसे आगामी कैबिनेट में रखा जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दोगुना होगा मंत्रियों का वेतन!