अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वैश्विक पटल पर भारतीय सिनेमा हो रहा है अहमः बेन

वैश्विक पटल पर भारतीय सिनेमा हो रहा है अहमः बेन

रिचर्ड एटनबरो की फिल्म गांधी में बापू का किरदार निभाकर आस्कर पुरस्कार हासिल करने वाले हालीवुड के अभिनेता बेन किंग्सले का मानना है कि वैश्विक पटल पर भारतीय सिनेमा बहुत महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर रहा है।
    
किंग्सले ने कहा कि कैमरा एक्टिंग को पसंद नहीं करके सामान्य व्यवहार को ही पसंद करता है। भारतीय कलाकार कैमरे के सामने सामान्य ढंग से व्यवहार कर रहे हैं। कहानी कहने का तरीका पूरी दुनिया में एक सा ही होता है। उन्होंने कहा कि यहां प्रतिभा, विशेषज्ञ एवं ऊर्जा सबकुछ है और भारत में भारतीयों के बारे में बनायी जा रही फिल्में पूरी दुनिया में स्वीकार्य हो रही हैं। इस साल तो ऐसी फिल्म को ऑस्कर भी मिला है।
    
यहां चल रहे 40 वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में सम्मानित किए जाने पर गांधी से जुड़ी स्मतियों को याद करते हुए किंग्सले ने कहा कि जब पहली बार गांधी की शूटिंग के लिए सेट पर पहुंचे तब उनके सह कलाकारों ने उनका जोरदार स्वागत किया था।
    
2001 में नाइट की उपाधि से सम्मानित अभिनेता ने कहा कि अपने हीरो की कहानी को लेकर उनमें बहुत उत्साह था और इस फिल्म के जरिये यह पूरी दुनिया तक पहुंची। यह गर्व आज भी बना हुआ है और समकालीन है। गांधी के बारे में उन्होंने कहा कि गांधी बेहद पेचीदा व्यक्ति थे। लेकिन सभी जटिलताओं में संतुलन था। उन्होंने काम का सरलीकरण किया क्योंकि यदि जटिलताएं होती तो उनका चरित्र निभाना काफी कठिन होता।
    
किंग्सले ने कहा कि मैंने उनके ऊर्जा के स्त्रोत को खोजने की कोशिश की थी। सच पर उनका अटल विश्वास ही उनकी शक्ति थी। हालांकि, यह कहना एक अभिनेता के लिए थोड़ा अकादमिक है। उन्होंने कहा कि महान लोगों का हिंसा पर विश्वास नहीं होता लेकिन इसे लेकर कई लोग गलतफहमी में रहते हैं। उन्हें लगता है नेता गुस्सा नहीं होते है-दरअसल वे अपने गुस्से को बुद्धिमानी, शिष्टाचार और कार्रवाई में बदल देते हैं।

किंग्सले ने कहा कि उन्होंने गांधी के 50 सालों के जीवन को पर्दे पर उतारा था। इसमें 20 साल के वकील से लेकर उनकी 70 साल की उम्र तक को दर्शाया गया था। उन्होंने बताया कि जीवन के पहले 15 साल वे बतौर अभिनेता शेक्सपीयर के नाटकों के साथ जुड़े थे और इसी दौरान उन्होंने कहानी कहने का अदभुत तरीका सीखा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वैश्विक पटल पर भारतीय सिनेमा हो रहा है अहमः बेन
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत172/7(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका165/6(20.0)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनो से हराया
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत172/7(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका165/6(20.0)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनो से हराया
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST
पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
न्यूजीलैंड
vs
इंग्लैंड
सेड्डोन पार्क, हेमिल्टन, न्युज़ीलैंड
Sun, 25 Feb 2018 06:30 AM IST