DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्लॉक स्तर पर बनेंगे खेल के मैदान

गांवों में छुपी प्रतिभाओं को निखारकर राष्ट्रीय व अर्न्तराष्ट्रीय स्तर का खिलाडी बनाए जाने के लिए गांवों में खेले के मैदान बनाए जाएंगे। साथ की खिलाड़ियों को खेल की कोचिंग देने के लिए स्पोटर्स टीचरों की भर्ती की जा रही है।

यह सब युवाओं को खेलों के प्रति जागरूक करने के साथ साथ जो खिलाड़ी बगैर कोच के अभाव के कारण आगे नही बढ़ पाते है। इसलिए उन्हें आगे बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इसी संबंध में स्थनीय स्तर पर एक शासनादेश भी आया है।

शासन ने गौतमबुद्ध नगर के डीएम व युवा कल्याण अधिकारी को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं कि जिन गांवों में सरकारी स्कूलों में खेल का मैदान है, उनमें युवा खिलाडीयों को प्रशिक्षण देना शुरू कराएं। जिन गांवों में खेल का मैदान नही है, उन गांवों में खेल का मैदान बनाने के लिए जमीन खरीदी जाए। जमीन भी कम से कम ढाई बीघे हो।

गांवों में खिलाड़ियों को कोचिंग देने के लिए पूर्व खिलाडीयों व भूतपुर्व सैनिकों को वरीयता  दी जाएगी। युवा कल्याण अधिकारी डी.पी. चौरसिया के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर के चारों ब्लाक दादरी, जेवर, दनकौर, बिसरख में पहले चरण में 46 गांवों को चिह्नित किया गया है। जिसमें नोएडा बिसरख ब्लाक के 14, जेवर के 10 जबकि दूसरे चरण में दादरी व दनकौर के 11-11 गावों को चिह्नित किया गया है। इसके लिए एक मानक तय किया गया है कि 600 से अधिक आबादी वाले गावों में ही खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देने वाले कोच को ग्रामपंचायत स्तर पर पांच सौ व ब्लाक स्तर पर एक हजार रुपए का मान देय दिया जाएगा। जो नए स्टेडियम बनेंगे उनका नक्शा इस प्रकार का हो, जिसमें  खिलाडि़यों का खेलने का सामान के रखरखाव व ठहरने का इंतजाम किया जा सके। सबसें गावों में छुपी प्रतिभाओं को कबड्डी, बालीवॉल, एथलेटिक, जिमनासटिक, फुटबाल व खो-खो जैसे खेलों की ट्रैनिंग दी जाएगी।

युवा कल्याण अधिकारी डीपी चौरसिया ने बताया कि गांवों में खेल के क्षेत्र में छुपी प्रतिभाओं को आगे बढने का मौका नहीं मिल पाता है। इसलिए शासन ने जनपद के प्रत्येक गांव में खेल का मैदान बनाने व उसमें खेलने वाले खिलाडि़यों को प्रशिक्षण देने के लिए पीटी टीचरों की नियुक्ति करने का निर्देश दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्लॉक स्तर पर बनेंगे खेल के मैदान