अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मनमोहन की यात्रा ऐतिहासिक : अमेरिका

मनमोहन की यात्रा ऐतिहासिक : अमेरिका

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की यात्रा को ओबामा प्रशासन ने ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि दोनों देशों के कुछ चुनिंदा लक्ष्य इससे हासिल हुए हैं।

विदेश विभाग के प्रवक्ता इयान केली ने संवाददाओं से बातचीत में कहा कि यह वाकई एक ऐतिहासिक दौरा था, जिसमें हमारे कुछ खास लक्ष्य थे। केली सिंह के दौरे से संबंधित सवालों का जवाब दे रहे थे, जिसमें कई सहमति पत्रों पर दस्तखत हुए जबकि विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें परमाणु करार से संबंधित ऐलान का अभाव रहा।

केली ने कहा कि मैं सोचता हूं कि हम कुछ महत्वपूर्ण समझौतों पर पहुंचे और हमने यहां विदेश विभाग में कई समझौतों पर दस्तखत किए।  विशेषज्ञों का लेकिन मानना है कि दौरे से बड़ी खबर नहीं आई जैसा कि पूर्ववर्ती बुश प्रशासन के दौरान सन 2005 में परमाणु करार को लेकर आई थी।

लेकिन केली ने कहा कि मैं समझता हूं कि मुख्य बात यह है कि इससे अमेरिका के दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ बढ़ते संबंध रेखांकित हुए। ऐसे देश के साथ जिसकी न केवल क्षेत्रीय स्तर पर बल्कि विश्व स्तर पर महत्ता बढ़ रही है।

केली ने कहा कि हमने सहयोग और चर्चा खासकर ऊर्जा एवं जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में नए क्षेत्रों की शुरुआत के लिए की। लिहाजा मैं सोचता हूं कि यह एक ऐतिहासिक यात्रा थी, जिसमें हमने चुनिंदा लक्ष्य हासिल किए। उन्होंने कहा कि दीर्घकालिक संदर्भ में महत्वपूर्ण बात यह है कि हम क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर एक सामरिक सहभागिता की जरुरत पर सहमत हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मनमोहन की यात्रा ऐतिहासिक : अमेरिका
फाइनल
न्यूजीलैंड150/9(20.0)
vs
ऑस्ट्रेलिया121/3(14.4)
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 19 रनों से हराया (डी/एल मेथड)
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड150/9(20.0)
vs
ऑस्ट्रेलिया121/3(14.4)
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 19 रनों से हराया (डी/एल मेथड)
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण अफ्रीका
vs
भारत
सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST