class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलया में कार्बन विधेयक नामंजूर, समयपूर्व चुनाव संभव

ऑस्ट्रेलया में कार्बन विधेयक नामंजूर, समयपूर्व चुनाव संभव

ऑस्ट्रेलिया की संसद ने प्रधानमंत्री केविन रड की जलवायु परिवर्तन नीति को झटका देते हुए कार्बन उत्सर्जन योजना को नामंजूर कर दिया है, जिसके बाद 2010 में समयपूर्व चुनाव की आशंका जताई जा रही है।

इस बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री जूलिया गिलिआर्ड ने जल्द चुनाव की संभावना से इनकार किया और कहा कि सरकार विपक्ष को एक और मौका देते हुए फरवरी में दोबारा इस विधेयक को पेश करेगी।

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया विश्व के सबसे गर्म और सूखे क्षेत्रों में एक है और जलवायु परिवर्तन का गंभीर परिणाम यहां पड़ेगा। यह दूसरी बार है जब सीनेट ने कार्बन विधेयक को नामंजूर किया है। इससे रड को जल्द चुनाव करवाने का अधिकार मिल गया है।

यदि वह दोबारा सत्ता में आते हैं तो संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक बुलाकर इस विधेयक को पारित करा सकते हैं। विदेश यात्रा पर गए रड की अगले सप्ताह कोपेनहेगन में होने वाली वैश्विक बैठक में इस कार्बन उत्सर्जन योजना को पेश करने की योजना बनाई थी।

इस योजना के तहत कोयला और विद्युत क्षेत्रों जैसे बड़े प्रदूषकों के लिए कार्बन उत्सर्जन परमिट लेना आवश्यक हो जाएगा। इससे जो राशि प्राप्त होगी वह ग्रीनहाउस गैसों से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए खर्च की जाएगी। इस विधेयक के समर्थन में 33 मत पड़े, जबकि विरोध में 41 मत डाले गए।

वरिष्ठ विपक्षी कानून निर्माता क्रिस्टोफर पाएन ने कहा कि संसद के भंग होने और नवंबर की बजाय मार्च में चुनाव होने की संभावना है। ऑस्ट्रेलया में प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन विश्व में सबसे अधिक है। यहां की परिवहन व्यवस्था इस पर टिकी हुई है। इसिलए इसकी पर्यावरण नीतियों और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की योजनाओं पर नजर रखी जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्ट्रेलया में कार्बन विधेयक नामंजूर, समयपूर्व चुनाव संभव