अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1 किलोमीटर के दायरे में जहरीला हुआ भू-जल

पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के नियमों को अनदेखा कर गुड़गांव में धड़ल्ले से चल रही इलेक्ट्रो प्लेटिंग इंडस्ट्री से निकलने वाले हानिकारक केमिकल (वेस्टेज) के कारण लगभग एक किलोमीटर क्षेत्र का भू-जल खराब हो गया है। पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की टीम सोमवार की देर रात तक सेंपल भरने के काम में जुटी रही।

इंडस्ट्री में लगे एफ्युलिएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) से छह सेंपल भरे। इसके अलावा आसपास के इलाके में लगे टय़ूबवेल सेट से निकलने वाले पानी की जांच के लिए भी छह सेंपल भरे गए। भू-जल का रंग  पीला पड़ चुका है। पानी में क्रोमियम की मात्र .1 से बढ़कर 80 एमजी प्रति लीटर पर जा पहुंची है। विशेषज्ञों का कहना है कि उक्त पानी पीने से न केवल शरीर का डीएनए सिस्टम नष्ट होता है, बल्कि किडनी व अन्य अंगों को भी भारी नुकसान पहुंचता है। 

पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि गुड़गांव के सेक्टर-18 स्थित इलेक्ट्रो प्लेटिंग इंडस्ट्री में कई वर्षो से पर्यावरण के नियमों की अवहेलना हो रही थी। हालांकि इंडस्ट्री ने ईटीपी लगाया हुआ था, लेकिन उसके बावजूद हानिकारक केमिकल भू-जल में मिलता रहा।

उक्त इलाके में लगे छह टय़ूबवेल सेट का पानी चैक किया गया तो उसका रंग पीला पड़ चुका था। इंडस्ट्री में लगे ईटीपी से भी अलग-अलग जगह पर सेंपल लिया गया। नियमानुसार भू-जल में क्रोमियम की मात्र जहां प्वाइंट वन मिलीग्राम प्रति लीटर होनी चाहिए, वहीं उस इलाके में उक्त मात्र 80 के पार हो गई है। इस पानी में कपड़े व बर्तन धोने से भी मनुष्यों का शरीर खराब हो जाता है।

इंडस्ट्री के आसपास रहने वाले वर्करों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ गया है। लोगों के सामने दिक्कत यह है कि वे पीने के लिए तो टैंकर का खरीद रहे हैं, लेकिन अन्य कार्यो के लिए उन्हें यही पानी काम में लाना पड़ता है। 5 करोड़ की प्लान गारंटी बोर्ड की टीम ने उक्त इंडस्ट्री से 5 करोड़ रुपए की प्लान गारंटी ली है।

दो वर्ष के अंदर खराब हुए सिस्टम को ठीक करना होगा। सेंपल की रिपोर्ट के आधार पर पोल्यूशन कंटोल बोर्ड के नियमों के तहत इंडस्ट्री के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1 किलोमीटर के दायरे में जहरीला हुआ भू-जल
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
भारत188/4(20.0)
vs
दक्षिण अफ्रीका189/4(18.4)
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकटों से हराया
Wed, 21 Feb 2018 09:30 PM IST
तीसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
दक्षिण अफ्रीका
vs
भारत
न्यूलैन्ड्स, केपटाउन
Sat, 24 Feb 2018 09:30 PM IST