DA Image
29 मई, 2020|3:01|IST

अगली स्टोरी

प्रदेश में एड्स के 1492 मरीज

हिसार स्थित गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डॉक्टर देवेन्द्र दयाल सिंह संधू ने कहा कि एक सुदृढ़ समाज तथा देश के लिए स्वस्थ युवाशक्ति की जरूरत होती है और एड्स तथा एचआईवी जैसी बीमारियां इसके सामने एक रुकावट पैदा कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 1492 एड्स के मरीजों का पता चला है और एचआईवी पोजिटिव लोगों का आंकड़ा अक्टूबर तक तकरीबन 13 हजार को पार कर गया।

डॉक्टर संधू ने मंगलवार को वर्ल्ड एड्स डे के अवसर पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि एड्स की बीमारी समाज में बढ़ती जा रही है। इस खतरनाक बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक बनाना जरूरी है ताकि एड्स के दुष्परिणामों से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एड्स पीड़ित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। यह बीमारी सबसे अधिक युवा वर्ग में फैल रही है और इससे बचने के लिए सावधानी बहुत जरूरी है क्योंकि अभी विश्व में एडस का कोई विश्वसनीय इलाज नहीं है। 

 विश्व विद्यालय तथा हरियाणा एड्स नियंत्रण सोसायटी ने संयुक्त रूप से यूथ्स वॉयस ऑन एचआईवी एड्स फ्री इंडिया विषय पर एक राज्य स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह आयोजन विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना तथा सेन्टर फॉर बिहेवियर रिसर्च एंड इन्टरवेंशन के सहयोग से आयोजित किया गया। इस प्रदर्शनी में राज्य के 18 कॉलेजों तथा सभी विश्वविद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया। विश्वविद्यालय में करीब चार हजार छात्र-छात्रओं ने यह प्रदर्शनी देखी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:प्रदेश में एड्स के 1492 मरीज