DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्र-छात्राओं ने विश्व एड्स-दिवस पर रैली निकाली

विश्व एड्स-दिवस पर उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर एच.आई.वी. एड्स के खिलाफ जोरदार मुहिम की शुरुआत की।

हाथों में बैनर, तख्ती तथा प्ले-कार्ड लिए हुए छात्र-छात्राओं ने एड्स के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने का संकल्प लिया। यह रैली विधान भवन से शुरु होकर के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम में समाप्त हुई। इसमें 39 शिक्षण संस्थाओं के लगभग 3058 छात्राओं के अलावा पुलिस बल के जवानों तथा होम-गार्ड्स के लोगों ने भी भाग लिया।

रैली को रवाना करते हुए राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अनंत कुमार मिश्र ने कहा कि बच्चों का यह जन सैलाब सिद्ध करता है कि युवा पीढ़ी कितनी जागरुक है। उन्होंने कहा एच.आई.वी. एड्स पर काबू पाने के लिए जागरुकता लाना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि इस रैली के माध्यम से दिया गया संदेश उत्तर प्रदेश से पूरे देश में जाएगा। एड्स की लगातार गम्भीर होती जा रही समस्या के समाधान के लिए इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एच.आई.वी. एड्स की समस्या दिनों दिन गंभीर होती जा रही है। अब यह शहरों से गावों की तरफ पैर पसार रहा है। इसका टीका और कोई कारगर इलाज न होने के कारण इसके बारे में पूरी जानकारी ही बचाव है।

उन्होंने कहा कि एच.आई.वी. एड्स से ग्रसित व्यक्ति भी समाज का अभिन्न अंग है। उसके साथ किसी तरह का भेद-भाव तथा बहिष्कार नहीं होना चाहिए। एड्स रोगियों के बारे में व्याप्त भ्रांति को भी दूर करने की जरुरत है। क्योंकि एच.आई.वी. के साथ जी रहे लोगों के साथ रहने, उठने-बैठने व खाने-पीने से एड्स नहीं फैलता। इनकी हर संभव मदद की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि एच.आई.वी. निःशुल्क एवं गोपनीय जांच की सुविधा जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेजों के आई.सी.टी.सी. में उपलब्ध है। उन्होंने विशाल रैली आयोजित करने के लिए एड्स नियंत्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक एस.पी. गोयल तथा मुख्य चिकित्साधिकारी तथा अन्य संबंधित लोगों की जमकर सराहना की।

इस मौके पर एड्स सोसाइटी के परियोजना निदेशक एस.पी. गोयल जिलाधिकारी लखनऊ ए.के. घोष, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ.आर.आर. भारती, बलरामपुर के निदेशक डॉ.शोभनाथ, अपर निदेशक एड्स श्रीमती सुमलता श्रीवास्तव, संयुक्त निदेशक डॉ.सुषमा योगेश के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छात्र-छात्राओं ने विश्व एड्स-दिवस पर रैली निकाली