अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टॉक निवेश

ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए निवेश करते वक्त मुद्रास्फीति, ब्याज दरों, आर्थिक ग्रोथ को ध्यान में रखकर निवेश करना ज्यादा बेहतर रहता है। यहां हम आपको दे रहे हैं निवेश से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण मंत्र

- निवेश करते वक्त बुनियादी बातों को ध्यान रखें। कंपनी का बिजनेस, उसकी कैपिटल संरचना, उसका मौजूदा प्रदर्शन, डिवीडेंड, कैश फ्लो, स्टॉक की कीमत को ध्यान में जरूर रखें। अगर आप इन चीजों को नहीं समझते, तो आपके लिए निवेश का फैसला लेने में कई दिक्कतें आ सकती है।

- बाजार में निवेश दूसरे की देखा-देखी न करें। निवेश करने से पहले अपनी आर्थिक जरूरतों और जोखिम उठा सकने की क्षमता का आकलन कर लें।

- निवेश में अपने दीर्घवधि लक्ष्यों से समझौता न करें। उदाहरण के तौर पर यदि आपने इक्विटी में पैसा लगाया है, तो आप इस बात के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हो लें कि आपको इस पैसे की जरूरत जल्द नहीं है। और हां, निवेश करने के लिए उधार न लें।

- इस बारे में पूरी जानकारी कर लें कि क्या डिसक्लोजर पर्याप्त है? कहने का मतलब ये है कि कंपनी की जानकारी के स्नोत उसके वर्तमान डेवलपमेंट के बारे में क्या बताते है।

-  निवेश करते वक्त ये ध्यान रखें कि ट्रेडिंग वॉल्यूम ज्यादा होना चाहिए। कम वॉल्यूम होने की वजह से आपको बाजार के खराब दिनों में बाहर निकलने में दिक्कतें हो सकती है।

- किसी कंपनी के स्टॉक में निवेश करने से पहले पूरी तफ्तीश कर लें कि क्या कंपनी की ग्रोथ बाजार की ग्रोथ के मुताबिक है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्टॉक निवेश