class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आप चाहते क्या हैं

क्या आपको अपना करियर क्षेत्र पसंद नहीं है और आप उसमें सिर्फ इसलिए ही बने हुए है क्योंकि आपको लगता है कि उसके अलावा आपके पास कोई विकल्प है ही नहीं। हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी नौकरी में केवल इसलिए बने रहते हैं क्योंकि वह ये फैसला कर ही नहीं पाते कि वह अगला काम क्या कर सकते हैं।

हम अपने दिल को ये समझा देते हैं कि जब तक कोई दूसरा विकल्प न मिल जाए तब तक वहीं काम करना बेहतर रहेगा या फिर अर्थव्यवस्था के सुधरते ही बदलाव कर लेंगे। पर तब तक हम बेमन से, बिना ऊर्जा के उसी नौकरी में बने रहते हैं। एक बात ध्यान रखने की है कि आपका करियर तब तक शानदार नहीं हो सकता है जब तक कि आप इसे बेहतर नहीं बनाते। और इसके लिए जरूरी है कड़ी मेहनत की।

आपको खुद को जी-तोड़ मेहनत के लिए तैयार करना होगा। लेकिन ऐसे करियर में बने रहना जहां आपकी सकारात्मकता, ऊर्जा, बेहतर काम करने की क्षमता पर फर्क पड़ता हो वहां बने रहना सही नहीं है। आपको पहले योजना बनानी होगी और उसके मुताबिक फैसला करना होगा।

- उन दस बातों की सूची बनाएं जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं या फिर उन बातों को अपने करियर में चाहते हैं। इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आप अपने करियर में क्या चाहते हैं।

- एक कागज पर अपने अंदर चल रहे विचारों के उबाल को लिख लें। ठंडे दिमाग से इस बात का फैसला कर लें कि आप खुद की कंपनी शुरू करना चाहते हैं या फिर खुद का डिपॉर्टमेंट। आप कितने घंटे काम करना चाहते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आप चाहते क्या हैं