class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिले में होंगे 85 परीक्षा केंद्र

जिलाधिकारी मोहन चंद्र उप्रेती ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने परिषदीय परीक्षा को नकल विहीन व शांतिपूर्वक संपन्न करने के लिए रणनीति बनाने को भी कहा है। उन्होंने शिक्षण कार्य में उदासीनता बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये हैं।

जिलाधिकारी मंगलवार को कलक्ट्रेट में  परिषदीय परीक्षा 2010 के लिए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के सिलसिले में शिक्षा अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। बैठक में जिले में 85 परीक्षा केंद्र बनाने की संस्तुति की गई। जिलाधिकारी ने उपजिलधिकारियों को परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला शिक्षाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि स्व केंद्र परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत कम से कम 75 छात्रों वाले विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। विकास खंड जसपुर में 15, काशीपुर, बाजपुर व सितारगंज में 11-11, गदरपुर में सात, रु द्रपुर में 18 तथा खटीमा में 12 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। गुरु नानक इंटर कालेज नानकमत्ता जिले में सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र होगा। इसमें 1198 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरखेड़ी सबसे छोटा केंद्र होगा। यहां 78 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। श्री यादव ने बताया कि प्रस्तावित केंद्रों में 68 केंद्र मिश्रित होंगे जबकि 17 एकल केंद्र बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र वाले विद्यालय के केवल 25 फीसदी अध्यापक ही अपने विद्यालय में कक्ष निरीक्षक का कार्य करेंगे। परीक्षा में जिले भर के 39018 परीक्षार्थी देंगे।

इनमें हाईस्कूल के 23912 व इंटर के 15106 विद्यार्थी हैं। हाईस्कूल में 2636 तथा इंटर में 1748 व्यक्तिगत परीक्षार्थी होंगे। 11227 बालिकायें हाईस्कूल तथा 7489 बालिकायें इंटर की परीक्षा देंगी। अपर जिला शिक्षाधिकारी टीएस डसीला ने बताया कि कोई भी केंद्र संवदेनशील श्रेणी में नहीं रखा गया है। बैठक में एसडीएम पीसी दुम्का, बीएस चलाल, एसएस जंगपांगी, गुरु नानक इंटर कालेज की प्रधानाचार्य सुखविंदर कौर संधू, जीसी जोशी आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जिले में होंगे 85 परीक्षा केंद्र