DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आकाशवाणी केंद्र बनेगा रिले सेंटर

ये आकाशवाणी का पौड़ी केंद्र है। शायद रेडियो सुनने के शौकीनों को यह आवाज कुछ समय के बाद न सुनाई दे। कारण पौड़ी स्थित आकाशवाणी केंद्र को भी रिले सेंटर में बदलने की पूरी तैयारी कर दी गयी है। आकाशवाणी का महानिदेशालय पहाड़ों में अधिकारी, कर्मचारियों की तैनाती ही नहीं कर पा रहा है। जिस अधिकारी की तैनाती इन पहाड़ी क्षेत्रों के केंद्रों में की जाती है वह यहां आने को तैयार नहीं रहते।

मंडल मुख्यालय में वर्ष 1996 में एक किलोवाट क्षमता का आकाशवाणी केंद्र स्थापित किया गया था। इस केंद्र के कार्यक्रमों के प्रसारण को 12 किलोमीटर क्षेत्र के श्रोता सुना करते थे। इस केंद्र में कार्यक्रमों के निमार्ण व उनके प्रसारण के लिये अत्याधुनिक स्टूडियो का भी निर्माण किया गया है, जिस पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए। इस केंद्र से सांयकालीन प्रसारण किया जाता है।

यह केंद्र स्थापना के समय से ही स्टाफ की कमी को ङोलता रहा। केंद्र को सुचारु रुप से चलाने के लिये 26 कर्मचारियों की तैनाती की जानी थी, लेकिन वर्तमान में केंद्र का काम मात्र 14 कर्मचारियों से चलाया जा रहा है। तीन कार्यक्रम अधिशासी की जगह एक मात्र कार्यक्रम अधिशासी ही तैनात है उसका भी तबादला कर दिया गया है।

आकाशवाणी केंद्र में पिछले लंबे समय से कोई भी ट्रांसमिशन अधिशासी भी तैनात नहीं है। मात्र एक एनांउसर/कैम्पियर के माध्यम से इस आकाशवाणी केंद्र का संचालन किया जा रहा है। केंद्र के तकनीकी विभाग के पांच पदों के सापेक्ष मात्र एक ही ब्यक्ति से काम चलाया जा रहा है।

इस केंद्र का दुर्भाग्य रहा कि महानिदेशालय स्तर से जिस भी अधिकारी को यहां भेजा गया वह यहां नहीं आया और उसने अपने संपर्कों से अपने स्थानांतरण को या तो निरस्त करवा दिया या फिर मैदानी क्षेत्र के केंद्रों में अपनी तैनाती करवा दी।

अब इस केंद्र को संचालित करने के लिये आकाशवाणी केंद्र नजीबाबाद के विभूति भूषण भट्ट को कार्यक्रम अधिशाषी का जिम्मा दिया गया है जो कि लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर दूर से इस केंद्र का संचालन कर रहे हैं। वर्तमान में आकाशवाणी केंद्र पौड़ी को चलाने के लिये आकस्मिक उद्घोषकों का सहारा लेना केंद्र की मजबूरी बन गयी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आकाशवाणी केंद्र बनेगा रिले सेंटर