DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ढक दिए जाएंगे सभी मेनहोल, अंडरग्राउण्ड होगी बिजली वायरिंग

ढक दिए जाएंगे सभी मेनहोल, अंडरग्राउण्ड होगी बिजली वायरिंग

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से पहले शहर के तीन लाख मेनहोल ढक दिये जाएंगे और बिजली की पूरी वायरिंग अंडरग्राउण्ड हो जाएगी।

गृहमंत्री पी चिदंबरम ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि दिल्ली में लगभग तीन लाख मेनहोल हैं। जिनके लिए दिल्ली जल बोर्ड को कड़े निर्देश दिये गये हैं कि कोई भी मेनहोल खुला नहीं रहना चाहिए और जहां कहीं भी मेनहोल के कवर चोरी हो गये हैं, उन्हें तत्काल लगाया जाना चाहिए। 

जहां तक खंभों पर लटकते बिजली के तार का सवाल है, सभी तारों को अंडरग्राउण्ड करने का काम चल रहा है। चिदंबरम ने बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों से पहले सभी बिजली के तार अंडरग्राउण्ड कर दिये जाएंगे। यह काम अगले तीन से चार महीने में पूरा होने की संभावना है।

उन्होंने सदन को सूचित किया कि पिछले चार साल के दौरान दिल्ली पुलिस ने मेनहोल दुर्घटना के आठ मामले दर्ज किये हैं। केवल एक मामले में मौत की खबर है। गृहमंत्री ने कहा कि सरकार सड़क, मेनहोल, स्वच्छ ड्रेनेज और बिजली वायरिंग सहित आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के बारे में पूरी तरह सतर्क है। इस संबंध में दिल्ली सरकार, नगर निगम और नयी दिल्ली नगर परिषद ने कई कदम उठाये हैं। गृहराज्य मंत्री एम रामचंद्रन ने कहा कि सभी प्रमुख सड़कों पर बिजली के तारों को अंडरग्राउण्ड करने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को निर्देश दे दिये गये हैं।
   
उन्होंने बताया कि बुनियादी सुविधाओं के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए 1266 टेलीफोन नंबर मुहैया कराया जाएगा, जो टोल फ्री होगा और यह 24 घंटे काम करेगा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ढक दिए जाएंगे सभी मेनहोल, अंडरग्राउण्ड होगी बिजली वायरिंग