DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यस्तरीय सहकारिता दिवस चार दिसम्बर को पलपल में

हरियाणा राज्य स्तरीय सहकारिता दिवस समारोह चार दिसम्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पलवल में मनाया जाएगा। समारोह के दौरान सहकारी आंदोलन की विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति का अवलोकन किया जाएगा और भविष्य की सहकारिता गतिविधियों के लिए नीति निर्धारण किया जाएगा।

सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव माणिक सोनवाणे ने बताया कि समारोह में मुख्यमंत्री हुड्डा मुख्य अतिथि होंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में सहकारी समितियों द्वारा निर्मित सामान की भव्य प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसका शुभारम्भ सहकारिता मंत्री परमवीर सिंह करेंगे। कार्यक्रम में सहिकारिता से जुड़े 3 से अधिक लोगों के भाग लेने की संभावना है।

सहकारी क्षेत्र की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सहकारी फसली ऋणों पर ब्याज दर 11 प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत की गई है। प्राथमिक सहकारी ऋण ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए 2441 प्राथमिक सहकारी ऋण समितियों को पुनर्गठित कर 620 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां बनाई गई हैं ताकि ये समितियां अपने सुदृढ़ वित्तीय आधार के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाएं देने के साथ साथ विपणन तथा अन्य सुविधाएं भी समय पर उपलब्ध करा सकें।

उन्होंने कहा कि हैफेड, शुगरफेड, डेयरी फेडरेशन तथा अन्य सहकारी संस्थाएं अपनेअपने क्षेत्र में बढिया ढंग से कार्य कर रही हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राज्यस्तरीय सहकारिता दिवस चार दिसम्बर को पलपल में